Dasara: दशहरा पर इन उपायों को करने से चमक जाती है किस्मत, तिजोरी भर मिलता है पैसा
Advertisement
trendingNow11808880

Dasara: दशहरा पर इन उपायों को करने से चमक जाती है किस्मत, तिजोरी भर मिलता है पैसा

Dasara Date: बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरे का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन कुछ खास उपाय करने से किस्मत बदलने लगती है.

 

दशहरे के उपाय

Dussehra Date: दशहरे के दिन भगवान राम ने रावण का वध कर लंका युद्ध में जीत हासिल की थी. उनके जीत के उपलक्ष्य में यह त्योहार मनाया जाता है, इसलिए इस दिन को विजयादशमी भी कहते हैं. वैसे यह त्योहार असत्य पर सत्य के जीत पर रूप में भी देखा जाता है. यानी कि झूठ या बुराई कितनी भी ताकतवर हो, आखिर में सत्य और अच्छाई की ही जीत होती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो बिगड़ी हुई किस्मत संवरने लगती है और कई तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है.

संकट 

दशहरे के दिन रावण दहन के बाद उसकी राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर में हर जगह छिड़क देना उत्तम माना जाता है. ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. हर संकट से मुक्ति के लिए सुबह के समय हनुमानजी को गुड़-चने का भोग लगाएं और शाम के समय लड्डूओं का भोग लगाएं और उनसे अपनी रक्षा की प्रार्थना करें.

नकारात्मकता

दशहरे के दिन रावण दहन से पहले मां दुर्गा की सहायक योगिनीं जया और विजया की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए और मां दुर्गा की पूजा में शमी के पत्ते अर्पित करने चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक लाभ होता है और कार्यों में आ रही बाधा भी दूर होती है.

उन्नति 

दशहरा के दिन अपराजिता की पूजा करते हुए ‘ओम विजयायै नमः’ मंत्र का जप करते हुए 10 फल चढ़ाएं और फिर उनको प्रसाद में बांट दें. इस पूजा को आप दोपहर के समय करें. इसके बाद एक झाड़ू लें और शाम के समय में उसको मंदिर में दान कर दें. इससे धन संबंधित समस्या खत्म होती है और नौकरी व व्यापार में उन्नति होती है.

प्रतिस्पर्धा 

कारोबार में उन्नति के लिए दशहरे के दिन एक नारियल लें और उसको सवा मीटर पीले कपड़े में लपेट लें. फिर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पान और मिष्ठान के साथ राम मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से व्यापार में प्रतिस्पर्धा कम हो जाती है.

परिवार 

दशहरे के दिन से लगातार 51 दिनों तक हर रोज गाय व कुत्ते को बेसन का लड्डू खिलाएं. ऐसा करने से पारिवारिक समस्या, वैवाहिक समस्या दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

रक्षाबंधन: इस बार दिन में नहीं रात में बांधनी पड़ेगी राखी, बहनों को राशि के अनुसार दें गिफ्ट
Shukra Gochar: 3 दिन बाद वक्री शुक्र करेंगे गोचर, इन राशियों की जिंदगी में मचेगा कोहराम

 

Trending news