Garud Puran: इन 4 गलतियों से कम होती जाती है इंसान की उम्र, अपनी आदत में आज से ही कर लें सुधार; भूल से भी न करें ये मिस्टेक्स
Advertisement
trendingNow11468011

Garud Puran: इन 4 गलतियों से कम होती जाती है इंसान की उम्र, अपनी आदत में आज से ही कर लें सुधार; भूल से भी न करें ये मिस्टेक्स

Garud Puran ke Upay: अगर आप चाहते हैं कि एक स्वस्थ और लंबा जीवन जिएं तो 4 गलतियां कभी मत कीजिएगा. गरुड़ पुराण में इन 4 गलतियों के बारे में विस्तार से बताया गया है. आइए आज हम आपको उनके बारे में जानकारी देते हैं.

Garud Puran: इन 4 गलतियों से कम होती जाती है इंसान की उम्र, अपनी आदत में आज से ही कर लें सुधार; भूल से भी न करें ये मिस्टेक्स

Garud Puran ke Totke: जिंदगी में हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ और लंबी जिंदगी जिए, लेकिन ये दोनों चाहतें सबकी पूरी नहीं हो पाती. मनुष्य जीवन में अक्सर ऐसी गलतियां करता रहता है, जो उसकी उम्र को लगातार घटाती जाती हैं. गरुड़ पुराण (Garud Puran) में ऐसी 4 गलतियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें मनुष्य को करने से बचना चाहिए वरना वे लंबा जीवन नहीं जी पाएंगे. आइए जानते हैं कि वे गलतियां कौन सी हैं. 

सुबह लेट उठने से घटती है उम्र

गरुड़ पुराण (Garud Puran) के अनुसार सुबह जल्दी उठने से साफ हवा और धूप की पहली किरण का लाभ प्राप्त होता है. इस ब्रह्म मुहूर्त में उठने और सांस लेने से मनुष्य की उम्र में बढ़ोतरी होती है, जबकि देर से उठने पर वह इस लाभ से वंचित हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि आप रात को समय से सो जाएं, जिससे सुबह उठने में कोई दिक्कत न हो पाए. 

रात में दही का सेवन करना गलत

दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे उसकी पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है और शरीर को ताकत मिलती है. हालांकि रात के समय दही खाने से मना किया जाता है. इसकी वजह ये है कि रात में खट्टी चीजें खाने से गैस-एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है, जिससे इंसान ढंग से सो नहीं पाता. 

शव दहन के धुएं के सामने न रुकें                                                                                                                                                                                                                                               
किसी मनुष्य के अंतिम संस्कार के बाद वहां पर ज्यादा देर तक नहीं रुकना चाहिए. इसकी वजह ये है कि शव दहन के समय निकलने वाले धुएं में कई प्रकार के बैक्टीरिया शामिल होते हैं, जो सांस के जरिए मनुष्य के अंदर चले जाते हैं. इसके चलते उसके बीमार होने में ज्यादा देर नहीं लगती. आप भी अंतिम संस्कार के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि ज्यादा देर तक वहां पर न रुकें. 

बासी नॉनवेज में पनप जाते हैं बैक्टीरिया

नॉनवेज खाने के शौकीन लोग मीट बच जाने पर अक्सर उसे फ्रिज में रख देते हैं. इसके बाद मौका मिलने पर वे बाद में गर्म करके खा लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट इस तरीके को बिल्कुल उचित नहीं मानते. असल में फ्रिज में रखे पुराने मीट में बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जिसे खाकर आप बीमार हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news