300 साल बाद गणेश चतुर्थी पर अद्भुत संयोग, जानें गणपति की मूर्ति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11867507

300 साल बाद गणेश चतुर्थी पर अद्भुत संयोग, जानें गणपति की मूर्ति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2023: इस साल गणेश चतुर्थी पर 300 साल बाद अद्भुत संयोग बना है. लिहाजा इन शुभ योगों के संयोग के दौरान गणेश स्‍थापना करना कई गुना ज्‍यादा लाभ देगा. 

300 साल बाद गणेश चतुर्थी पर अद्भुत संयोग, जानें गणपति की मूर्ति स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

Ganesh Sthapana 2023 Shubh Muhurat: हर साल भाद्रपद मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन घर-घर में गणेश स्‍थापना की जाती है. माना जाता है कि 10 दिन के इस गणेशोत्‍सव पर्व के दौरान बप्‍पा अपने भक्‍तों के बीच आते हैं और उनकी सारी मुरादें पूरी करते हैं. साथ ही अपने भक्‍तों के कष्‍ट दूर करते हैं. इस साल 19 सितंबर 2023 के दिन गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. इस दिन शुभ मुहूर्त में गणेश स्‍थापना की जाएगी और 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी की प्रतिमाएं विसर्जित की जाएंगी. 

गणेश चतुर्थी पर शुभ योग 
 
वैस‍े तो भाद्रपद मास की गणेश चतुर्थी का दिन हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना गया है. लेकिन साल 2023 में गणेश चतुर्थी पर कई ऐसे शुभ योग का संयोग बन रहा है, जिसने इस दिन के महत्‍व को और भी बढ़ा दिया है. इस बार 19 सितंबर गणेश चतुर्थी के दिन ब्रह्म योग, शुक्ल योग और शुभ योग रहेंगे. इन 3 शुभ योगों का गणेश चतुर्थी पर पड़ने का संयोग करीब 300 साल बाद बना है. साथ ही इस दिन स्‍वाति नक्षत्र और विशाखा नक्षत्र भी रहेंगे.  

गणेश स्‍थापना 2023 शुभ मुहूर्त 

10 दिन तक चलने वाले गणेशोत्‍सव की धूम पूरे देश में देखते ही बनती है. इस दौरान घरों के अलावा सार्वजनिक स्‍थानों पर भी गणपति बप्‍पा की विशालकाय मूर्तियां विराजित की जाती हैं. ढोल-ताशों के साथ इनकी विसर्जन यात्रा निकलती है. इस दौरान गणेश पंडालों की सजावट देखने लायक रहती है. इस साल गणेश स्‍थापना के शुभ मुहूर्त की बात करें तो यह 19 सितंबर की सुबह रहेगा. दरअसल वैदिक पंचाग के अनुसार, साल 2023 में भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 18 सिंतबर की दोपहर 2 बजकर 9 मिनट पर होगी और 19 सिंतबर को दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर चतुर्थी समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार 19 सिंतबर को गणेश उत्सव का आरंभ होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news