Car Tyre: काले रंग के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर? इसके पीछे छिपी आपकी Safety
Advertisement
trendingNow11699837

Car Tyre: काले रंग के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर? इसके पीछे छिपी आपकी Safety

Car Tyre Color: टायर की साइज, कंपनी और स्टाइल अलग हो सकती है, लेकिन रंग हमेशा काला होता है. क्या आपने कभी सोचा है कि टायर हमेशा काले क्यों होते हैं? आइए जानते हैं इसका कारण.

Car Tyre: काले रंग के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर? इसके पीछे छिपी आपकी Safety

Why Tyre Color is Black: जब आप किसी गाड़ी या बाइक की खरीदारी करने जाते हैं, तो आपके पास विभिन्न रंगों के विकल्प होते हैं. किसी को सफेद गाड़ी पसंद हो सकती है, वहीं किसी को लाल या सिल्वर पसंद हो सकता है. हालांकि, जब टायर खरीदने की बात आती है, तो किसी भी रंग का विकल्प नहीं मिलता. टायर की साइज, कंपनी और स्टाइल अलग हो सकती है, लेकिन रंग हमेशा काला होता है. क्या आपने कभी सोचा है कि टायर हमेशा काले क्यों होते हैं? क्योंकि अन्य रंगों के टायर बनाने का कोई विकल्प नहीं है. आइए जानते हैं इसका कारण.

कभी सफेद होते थे टायर
125 साल पहले टायर सफेद रंग के हुआ करते थे क्योंकि उन्हें दूधिया रंग का रबर इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन आज के समय में टायर बनाने के लिए अन्य मटेरियल का इस्तेमाल होता है. यह इसलिए कि आज के टायर मजबूत होते हैं, जो वाहनों को अच्छी गति प्रदान करते हैं और भार संभाल सकते हैं. पुराने समय के टायर बहुत ही कमजोर होते थे, जिससे वे भार बर्दाश्त नहीं कर पाते और तेजी से चलने में असमर्थ होते थे.

आज के टायर मजबूत, टिकाऊ और सुरक्षित होते हैं जो लंबे समय तक चल सकते हैं और वाहनों को अच्छी गति प्रदान कर सकते हैं. इनमें काले रंग की वजह है उनमें कार्बन ब्लैक का इस्तेमाल किया जाता है, जो उच्च ग्रिप और ट्रेड पैटर्न प्रदान करता है. कार्बन ब्लैक टायरों को धूप, उच्च तापमान और विभिन्न मौसम की प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम होता है. इसके अलावा, काले रंग का उपयोग टायर की उच्च ट्रेड जीवन को भी बढ़ाता है. अब टायरों में विभिन्न तकनीकी उन्नतियाँ की गई हैं जो उन्हें सुरक्षित, टिकाऊ और सुचारू बनाती हैं. यही कारण है कि आजकल टायरों की काले रंग की पहचान होती है और वे नये तरीके से वाहनों को सुरक्षित रखते हैं.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news