कार की Battery इन वजहों से हो जाती है खराब, जानें इसके साथ कौन सी लापरवाही पड़ेगी भारी
Advertisement
trendingNow11876790

कार की Battery इन वजहों से हो जाती है खराब, जानें इसके साथ कौन सी लापरवाही पड़ेगी भारी

Car Battery Care: कार की बैटरी के साथ अगर लापरवाही बढ़ती जाए तो यकीन मानिए नई बैटरी भी काम करना बंद कर सकती है और फिर आपको काफी परेशानी होगी.

कार की Battery इन वजहों से हो जाती है खराब, जानें इसके साथ कौन सी लापरवाही पड़ेगी भारी

Car Battery Care: अगर अपने हाल फिलहाल में अपनी कार में नई बैटरी डलवाई थी जो कि कुछ महीने कम करने के बाद अब काम नहीं कर रही है, अचानक ही यह बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है और फिर अचानक ही काम करना शुरू कर देती है, अगर ऐसी दिक्कतें आपकी कार की बैटरी में देखने को मिल रही है तो यानी आप कुछ गलतियां कर रहे हैं जिनसे इस पर असर पड़ रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी कार की बैटरी को दुरुस्त रख सकते हैं.

अप्लायंसेज को रखें ऑफ

अगर आपकी कर रनिंग नहीं है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की जरूरत ना हो तो अप्लायंसेज को बैटरी पर ना चलाएं, दरअसल ऐसा करने पर बैटरी पर काफी ज्यादा लोड पड़ता है और बैटरी काम करना बंद कर देती है. जब आपकी कर चल रही हो उसे दौरान आप अप्लायंसेज को कर के साथ जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि उस दौरान बैटरी पर जोर नहीं पड़ता है.

बैटरी के टर्मिनल्स को क्लीन करना है जरूरी

अगर आप अपनी कर की बैटरी के टर्मिनल्स को साफ नहीं करते हैं तो यह सबसे बड़ी गलती है. कर की बैटरी के टर्मिनल को हर हफ्ते साफ करना चाहिए इससे बैटरी की लाइफ अच्छी रहती है साथ ही साथ बैटरी लगातार रिस्पॉन्ड करती है और कभी बंद नहीं होती है.

हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर को रखें बंद

अगर आपकी कर चल नहीं रही है तो कोशिश करनी चाहिए कि हैडलाइट्स और टर्न इंडिकेटर को बंद रखें क्योंकि इसकी वजह से बैटरी पर दबाव पड़ता रहता है और आप अगर ऐसा करना भूल जाते हैं तो यकीन मानिए बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी, और लगातार ऐसा हो तो बैटरी खराब भी हो सकती है.

बैटरी टर्मिनल की कोटिंग है जरूरी

कार की बैटरी को दुरुस्त रखने के लिए इसके बैट्री टर्मिनल पर एक खास तरह का स्प्रे करना चाहिए. इससे बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है और यह खराब नहीं होती.

Trending news