Car Tips: कारों में आगे ग्रिल क्यों देते हैं? इसके पीछे ये बड़ी वजह, सबको नहीं जानकारी!
Advertisement
trendingNow11855177

Car Tips: कारों में आगे ग्रिल क्यों देते हैं? इसके पीछे ये बड़ी वजह, सबको नहीं जानकारी!

Grill In Cars: कारों में आगे की तरफ ग्रिल और बंपर, दोनों दिए जाते हैं तो क्या आपने यह सोचा कि कार कंपनियां यहां सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे देतीं? चलिए, इस बारे में समझाते हैं.

Car Tips

Grill Vs Bumper In Cars: कारों में आगे ग्रिल और बंपर, दोनों मिलते हैं लेकिन रियर में ग्रिल नहीं दी जाती है. कारों के रियर में बंपर ही मिलता है और डिजाइन को ज्यादा बेहतर करने के लिए स्किड प्लेट दे दी जाती है. तो क्या आपने कभी सोचा कि कारों में आगे ग्रिल क्यों देते है और केवल बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता? इसके पीचे कई कारण हैं, जिनमें से दो बड़े कारण हैं. इसके बारे में कम ही लोगों को पता है. चलिए, बताते हैं.

ग्रिल देने के दो बड़े कारण

1. कारों में ग्रिल महत्वपूर्ण हिस्सा होती है क्योंकि यह कार इंजन को ठंडा रखने में मदद करती है. ग्रिल में छोटे-छोटे छेद होते हैं, जिनसे बाहर की हवा इंजन तक पहुंचती है. यह हवा इंजन को ज्यादा गर्म होने से रोकती है और ठंडा रखने में मदद करती है. हालांकि, इंजन को ठंडा रखने के लिए कारों में अन्य उपाय भी किए जाते हैं लेकिन यह भी उनमें से एक उपाय है. इंजन ठीक तापमान पर रहता है तो अच्छा परफॉर्म करता है.

2. ग्रिल से कार के फ्रंट डिजाइन को ज्यादा बेहतर बनाने में मदद मिलती है. कार के फ्रंट को नया और फ्रेश लुक देने के लिए ग्रिल का इस्तेमाल किया जाता है. यह कार कंपनियों को अपनी कारों को दूसरों की कारों में अलग दिखाने में भी मदद करती हैं. आपने नोटिस किया होगा कि आमतौर पर हर कार कंपनी की कारों में मिलने वाले ग्रिल डिजाइन अलग होते हैं. कार कंपनियां समय-समय पर ग्रिल बदलती भी रहती है.

ग्रिल की जगह पर बंपर दें तो?

अगर कारों में ग्रिल की ना देकर बंपर को ही ऊपर तक बढ़ा दिया जाएगा तो इसके कई नुकासान होंगे. सबसे बड़ा नुकसान होगा कि यह इंजन की कूलिंग को प्रभावित करेगा. बंपर बंद होता है और इससे हवा पार होकर इंजन तक नहीं पहुंचेगी, जिससे इंजन की कूलिंग प्रभावित होगी क्योंकि इंजन तक सही मात्रा में हवा नहीं पहुंच पाएगी.

Trending news