कुछ करें या ना करें, Safe Driving के लिए ये 4 बातें जरूर याद रखें!
Advertisement
trendingNow11873407

कुछ करें या ना करें, Safe Driving के लिए ये 4 बातें जरूर याद रखें!

Safe Driving Tips: सेफ तरीके से कार चलाने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. ऐसी ही चार बातें हम इस लेख में बताने वाले हैं, जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए.

Safe Driving tips

Driving Tips: कार चलाना बहुत ही जिम्मेदारी का काम है. यह याद रखना हमेशा जरूरी है कि कार ड्राइव करते समय आपकी जरा सी गलती आपकी और दूसरों की जान भी ले सकती है. ऐसे में सावधानी ही सुरक्षित ड्राइविंग का मूल मंत्र है. इसीलिए, ड्राइविंग करते समय हमेशा सावधान रहें और पूरा ध्यान ड्राइविंग पर रखें. कोई भी ऐसा काम ना करें, जिससे आपका ध्यान भटके क्योंकि उसे हादसा हो सकता है. चलिए, आपको सुरक्षित ड्राइविंग के लिए 4 टिप्स बताते हैं. 

1. सभी सड़क नियमों का पालन करें

सड़क नियमों का पालन करना कार चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात है. नियमों को आपके और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है. जैसे कि गति सीमा का पालन करें, गलत दिशा में ना चलें, सीटबेल्ट-हेलमेट पहनें, लाल बत्ती पर रुकें और हरी बत्ती पर चलें आदि.

2. कार का रखरखाव अच्छे से करें

कार की मरम्मत और रखरखाव अच्छा होना चाहिए. इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपकी कार सुरक्षित है और ठीक से काम कर रही है. टायरों में सही एयर प्रेशर रखें, सर्विस समय पर कराएं, कोई खराबी हो तो तुरंत ठीक कराएं.

3. आसपास का ध्यान रखें

जब आप गाड़ी चला रहे हों, तो हमेशा अपने आसपास ध्यान दें. आसपास के अन्य वाहनों, पैदल चलने वालों और अन्य चीजों को लेकर सतर्क रहें. दूसरे वाहनों की गति और दिशा, पैदल चलने वाले लोगों, जानवरों, ट्रैफिक सिग्नल्स और साइन्स आदि पर गौर दें.

4. ड्राइविंग पर ध्यान दें

जब आप गाड़ी चला रहे हों, तो शांत और एकाग्र रहें. ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना, कुछ खाना, या अन्य गतिविधियां करना, जो आपका ध्यान भटका सकती हैं, उन सभी से बचें.

Trending news