Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितनी हवा होनी चाहिए? ज्यादातर लोगों को है इसकी गलत जानकारी!
Advertisement
trendingNow11409995

Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितनी हवा होनी चाहिए? ज्यादातर लोगों को है इसकी गलत जानकारी!

Tyre Pressure: अलग-अलग टायर्स के लिए अलग-अलग प्रेशर रेटिंग होती है. किसी टायर के लिए 40PSI प्रेशर सही होता है तो वहीं किसी टायर के लिए यह कम या ज्यादा भी हो सकता है.

Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितनी हवा होनी चाहिए? ज्यादातर लोगों को है इसकी गलत जानकारी!

Correct Car Tyre Pressure: कई लोगों के मन में सवाल होगा कि "क्या कार के टायर्स में 40PSI प्रेशर सही होता है. और क्या यह सुरक्षित होता है?" इसकी सीधा सा जवाब है कि- हां यह सही भी होता है लेकिन सभी कारों के टायर्स के लिए सही नहीं होता है. क्योंकि, अलग-अलग टायर्स के लिए अलग-अलग प्रेशर रेटिंग होती है. किसी टायर के लिए 40PSI प्रेशर सही होता है तो वहीं किसी टायर के लिए यह कम या ज्यादा भी हो सकता है. 

खासकर 40 PSI प्रेशर लेवल पैसेंजर कारों या स्पोर्ट्स कारों के लिए सही हो सकता है लेकिन छोटी कारों के लिए ज्यादा हो सकता है. छोटी कारों के लिए 35 PSI से नीचे प्रेशर रहे तो वो ज्यादा बेहतर होगा. वहीं, बड़े ट्रकों के लिए 40 PSI बहुत कम हो सकता है. आम तौर पर कारों के लिए 30PSI से 40PSI तक टायर प्रेशर रखा जा सकता है, जो कार और उसके टायर्स पर निर्भर करता है.

उदाहरण के तौर पर बताएं तो Alto 800 के टायर्स के लिए 30 PSI, Celerio के टायर्स के लिए 36 PSI, WagonR के टायर्स के लिए 33 PSI, Santro के टायर्स के लिए 35 PSI, i20 के टायर्स के लिए 30-32 PSI, Verna के टायर्स के लिए 33 PSI, Thar के टायर्स के लिए 30-35 PSI और Scorpio के टायर्स के लिए 35-40 PSI प्रेशर रखा जा सकता है.

इनके अलावा, Honda City के टायर्स के लिए 30-35 PSI, Amaze के टायर्स के लिए 30 PSI, Fortuner के टायर्स के लिए 35 PSI और Innova Crysta के टायर्स के लिए 36 PSI प्रेशर रखा जा सकता है. इन प्रेशर लेवल में मामूली रूप से बदलाव की भी गुंजाइश समझी जा सकती है, जो टायर की क्वालिटी और मजबूती पर निर्भर करेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news