Volkswagen Taigun: आधा लाख लोगों ने बुक कर दी यह SUV, देखती रह गईं Tata-Maruti, सेफ्टी में है 5 स्टार
Advertisement
trendingNow11408162

Volkswagen Taigun: आधा लाख लोगों ने बुक कर दी यह SUV, देखती रह गईं Tata-Maruti, सेफ्टी में है 5 स्टार

Best SUV in india: भारत में एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. सभी कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने में जुटी है. फॉक्सवैगन ने पिछले साल अपनी मिड-साइज एसयूवी को लॉन्च किया था. जिसे अब तक आधा लाख लोग बुक कर चुके हैं. 

 

Volkswagen Taigun: आधा लाख लोगों ने बुक कर दी यह SUV, देखती रह गईं Tata-Maruti, सेफ्टी में है 5 स्टार

Volkswagen Taigun Booking and Features: सितंबर 2021 में लॉन्च की गई फॉक्सवैगन ताइगुन एसयूवी (Volkswagen Taigun) ने पिछले महीने भारत में 1 साल पूरा किया है. इस मौके पर कंपनी ने इस गाड़ी का एनिवर्सरी एडिशन लॉन्च किया था. जर्मन ऑटोमेकर ने अब यह भी घोषणा की है कि उसने लॉन्च के बाद से कॉम्पैक्ट एसयूवी की 28,000 यूनिट्स बेची हैं. जबकि कंपनी की इस एसयूवी को कुल 45,000 बुकिंग मिल चुकी हैं. खास बात है कि इस एसयूवी ने हाल ही में क्रैश टेस्ट किया गया था, जिसमें यह देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी के रूप में सामने आई है. 

क्या है कीमत
VW Taigun की कीमत 11.56 लाख रुपये से 18.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. यह मुख्यत: दो ट्रिम्स: डायनेमिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन में उपलब्ध है. फॉक्सवैगन की इस गाड़ी का मुकाबला Hyundai Creta, Toyota Hyryder, Maruti Grand Vitara, Kia Seltos, और Skoda Kushaq जैसी कारों के साथ रहता है. 

फॉक्सवैगन ताइगुन में दो तरह के टर्बो पेट्रोल इंजन मिलते हैं. पहला इंजन 1.0 लीटर (115PS और 178Nm) का है और दूसरा 1.5 लीटर (150PS और 250Nm) का है. दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़े हैं. छोटे इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और बड़े इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी का गियरबॉक्स ऑप्शन मिलता है. 

सेफ्टी में 5 स्टार
क्रैश टेस्ट करने वाली इंटरनेशनल एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने टाइगुन को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी है. इसने एडल्ट और चाइल्ट सेफ्टी दोनों में 5 स्टार की रेटिंग हासिल की है. इसी के साथ टाइगुन कंपनी की भारत में पहली कार बन गई है जिसे सेफ कार के मामले में 5 स्टार रेटिंग हासिल हुई है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news