PM Modi का बड़ा ऐलान, ऐसे नई कार खरीदने पर नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस
Advertisement
trendingNow11494630

PM Modi का बड़ा ऐलान, ऐसे नई कार खरीदने पर नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

Scrapping Policy: अगर आपके पास कोई ऐसी पुरानी कार है, जिसके 15 साल पूरे हो चुके हैं तो आप उसे स्क्रैप कराकर नई कार खरीदने पर एक लाख रुपए से भी ज्यादा बचा सकते हैं.

PM Modi का बड़ा ऐलान, ऐसे नई कार खरीदने पर नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

Vehicle Scrapping Policy: अगर आपके पास कोई ऐसी पुरानी कार है, जिसके 15 साल पूरे हो चुके हैं तो आप उसे स्क्रैप कराकर नई कार खरीदने पर एक लाख रुपए से भी ज्यादा बचा सकते हैं. राष्ट्रीय वाहन स्क्रैप नीति के अनुसार, 15 साल पुराने वाहन अगर फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाते हैं तो उन्हें स्क्रैप किया जाएगा. अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय वाहन स्क्रैप नीति की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि इस नीति से आम जनता को लाभ होगा. 

पीएम मोदी ने गिनाए थे लाभ

उन्होंने कहा था कि 'पुराने वाहन को स्क्रैप करने पर प्रमाणपत्र दिया जाएगा, जिसे उन्हें नया वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी यानी उनके नए वाहन का रजिस्ट्रेशन फ्री में होगा. इसके साथ ही उन्हें रोड टैक्स में भी छूट दी जाएगी.' बता दें कि पुराने और अनफिट वाहनों के मालिकों को स्क्रैप कीमत मिलेगी, जो उनके द्वारा खरीदे जाने वाले नए वाहन की एक्स-शोरूम कीमत के 4% से 6% के बराबर होगी. 

यानी, आप पुरानी कार का स्क्रैप सर्टिफिकेट दिखाकर नई कार की खरीद पर उसके एक्स शोरूम कीमत पर 4 फीसदी से 6 फीसदी तक की छूट ले सकते हैं. उदाहरण के तौर पर बताएं तो मान लीजिए आप कोई 10 लाख रुपये एक्स शोरूम वाली कार खरीदते हैं तो आपको इस पर 60 हजार रुपये तक की छूट मिल सकती है. इसके बाद आपको इसके रजिस्ट्रेशन के लिए भी कोई फीस नहीं देनी होगी और आपको रोड टैक्स में 15 फीसदी से 25 फीसदी तक की छूट मिलेगी.

इतना ही नहीं, सरकार द्वारा वाहन निर्माता कंपनियों से अनुरोध किया गया था कि अगर कोई 'सर्टिफिकेट ऑप डिपोजिट' दिखाता है, तो उसके आधार पर नए वाहन खरीदने पर 5 प्रतिशत की छूट दी जाए. यह छूट आपके पुरानी वाहन की स्क्रैप वैल्यू से अलग होगी. इन सभी लाभों को मिल दिया जाए तो 10 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत वाली कार खरीदने पर आप आराम से एक लाख रुपये से ज्यादा बचा सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news