Traffic Light रेड होने पर अगर सही जगह नहीं रुके तो कटेगा चालान! इस बात का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow11566569

Traffic Light रेड होने पर अगर सही जगह नहीं रुके तो कटेगा चालान! इस बात का रखें ख्याल

Traffic Red Light Challan: शहरों में या भीड़भाड़ वाले इलाकों में यातायात को सही तरीके से चलाने के लिए चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल या कहें कि ट्रैफिक लाइट लगाई जाती हैं. ट्रैफिक सिग्नल पर तीन लाइट- रेड, ऑरेंज और ग्रीन होती हैं.

Traffic Light रेड होने पर अगर सही जगह नहीं रुके तो कटेगा चालान! इस बात का रखें ख्याल

Red Light Challan: शहरों में या भीड़भाड़ वाले इलाकों में यातायात को सही तरीके से चलाने के लिए चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल या कहें कि ट्रैफिक लाइट लगाई जाती हैं. ट्रैफिक सिग्नल पर तीन लाइट- रेड, ऑरेंज और ग्रीन होती हैं. अगर रेड सिग्नल हो तो वाहनों को रुकना होता है. लेकिन, बात सिर्फ यहीं पर खत्म नहीं होती है. दरअसल, ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट हो तो वाहनों को रुकने के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रुक जाएं.

जेब्रा क्रॉसिंग पर रुके तो कटेगा चालान

अगर कोई वाहन जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर रुकता है या उससे आगे निकलकर रुकता है तो उसे रेड लाइट का उल्लंघन माना जाता है. ऐसा होने पर पुलिस चालान काट सकती है. इसीलिए, अगर रेड लाइट हो तो जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रुक जाएं. अब कुछ लोग सोच सकते हैं कि वाहनों को जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही क्यों रुकना होता है और आखिर यह जेब्रा क्रॉसिंग क्यों बनी होती है? चलिए बताते हैं, दरअसल जेब्रा क्रॉसिंग को रेड लाइट पर पैदल चलने वाले लोगों की सहूलियत के लिए बनाया जाता है. 

जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़े वाहनों का चालान क्यों काटा जाता है?

यह इसीलिए होती है ताकि वाहनों के रुकने पर लोग आसानी से सड़क पार कर पाए. यह लोगों के सड़क पार करने के लिए होती है. यानी, लोग जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर से सड़क पार करते हैं. रेड लाइट होने पर अगर जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर वाहन खड़े होंगे तो लोगों को सड़क पार करने में परेशानी होगी, इसी को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया गया कि अगर वाहन जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़ा होगा या उससे आगे होगा, तो उसका चालान काटा जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news