Advertisement
photoDetails1hindi

Rishabh Pant Accident: कार चलाते वक्त नहीं आएगी नींद की झपकी, बस याद रखना ये 5 जुगाड़

How to Stay Awake While Driving: विशेषज्ञों की मानें तो आधी रात से सुबह 5 बजे के बीच सबसे ज्यादा झपकी आती है. अगर आप भी रात में ड्राइव करते हैं, या ऐसे करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. 

1/6

Avoid Sleep While Driving: भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत का हाल ही में कार एक्सीडेंट हुआ. कार वह खुद चला रहे थे और अचानक झपकी लगने के कारण उनकी मर्सिडीज डिवाइडर से टकरा गई. इस घटना ने एक बार फिर ड्राइविंग के समय नींद आने की समस्या को उजागर किया है. यह बेहद आम समस्या है, जो किसी के साथ भी हो सकती है. विशेषज्ञों की मानें तो आधी रात से सुबह 5 बजे के बीच सबसे ज्यादा झपकी आती है. अगर आप भी रात में ड्राइव करते हैं, या ऐसे करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. 

2/6

1. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो ड्राइविंग करने से बचें. अपनी यात्रा की योजना इस तरह बनाएं कि ड्राइव शुरू करने से पहले आपको पर्याप्त नींद और आराम मिले. सुनिश्चित करें कि आप कम से कम आठ घंटे की नींद लें.

3/6

2. नशे की हालत में ड्राइविंग न करें. शराब पीकर गाड़ी चलाना एक अपराध है. ऐसे में आपको नींद आने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा, आपको उन दवाओं से भी बचने की जरूरत है जो नींद लाने वाली हो सकती हैं. एलर्जी, खांसी और यहां तक कि मिर्गी की दवाएं नींद लाने वाली हो सकती हैं.

4/6

3. ड्राइविंग के वक्त बीच-बीच में ब्रेक लें. ऐसा करने से आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है. आप चाहें तो रुककर कॉफी/चाय ब्रेक ले सकते हैं. स्ट्रेच करने के लिए आप छोटी मोटी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

5/6

4. म्यूजिक भी बढ़िया तरीका. अगर आप अकेले ड्राइव कर रहे हैं और साथ में कोई नहीं जिससे आप बात करते जाएं तो म्यूजिक सुन सकते हैं. लंबे समय तक ड्राइव करने से थकान हो सकती है, जिससे झपकी आने लगती है. इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि समय-समय पर खुद को विचलित करें. 

6/6

5. ये है आखिरी तरीका. अगर ऊपर बताए गए सभी तरीके अपनाने के बावजूद भी आपको नींद आ रही है, तो बेहतर होगा कि आप कार को सुरक्षित जगह रोक ले और थोड़ी देर नींद पूरी करें. अगर साथ में कोई दूसरा ड्राइवर भी है, तो गाड़ी उन्हें सौंप दें और आप झपकी ले लें. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़