Ola इलेक्ट्रिक कार फैक्ट्री के लिए तलाश रही जमीन, जल्द आएगी सस्ती और पैसा वसूल EV
Advertisement

Ola इलेक्ट्रिक कार फैक्ट्री के लिए तलाश रही जमीन, जल्द आएगी सस्ती और पैसा वसूल EV

Ola Electric Car Plant Land: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) मार्केट में ई-स्कूटर्स के साथ एंट्री कर चुकी है और अब कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारें पेश करने का प्लान लेकर चल रही है. कंपनी 6 राज्यों से 1,000 एकड़ जमीन खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है और अगले महीने तक संभवतः ये डील फाइनल हो सकती है.

कंपनी नए प्लांट में सेल गीगाफैक्ट्री और इलेक्ट्रिक कार फैक्ट्री तैयार करेगी

Ola Electric Car Plant Land: ओला ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Ola Electric Scooters) के साथ भारत में EV के अपने सफर की शुरुआत की थी, लेकिन अब कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (Electric Motorcycle) और इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) लाने का प्लान लेकर चल रही है. ओला इलेक्ट्रिक के CEO भाविश अग्रवाल ने कहा कि पिछले 6-8 महीने से ओला इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है और 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत तक इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. ओला फैक्ट्री पर हुए इवेंट में डेमो कार भी पेश की गई जिसके साथ ऑटोनोमस तकनीक (Autonomous Technology) को भी शोकेस किया गया है.

10,000 करोड़ रुपये निवेश!

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ अब ओला बहुत जल्द मार्केट में इलेक्ट्रिक कार लाने का प्लान लेकर चल रही है. कंपनी इसके लिए 1,000 एकड़ जमीन की तलाश कर रही है जहां इस कार का प्रोडक्शन प्लांट बनाया जा सके, इसके लिए ओला इलेक्ट्रिक 6 राज्यों से बात कर रही है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल हैं और संभवतः अगले महीने तक ये डील फाइनल हो जाएगी. कंपनी नए प्लांट में सेल गीगाफैक्ट्री और इलेक्ट्रिक कार फैक्ट्री तैयार करेगी और इस प्रोजेक्ट में 10,000 करोड़ रुपये निवेश का अनुमान लगाया जा रहा है.

20 किमी/घंटा है रफ्तार

फिलहाल एक गोल्फकार्ट को मॉडिफाइ करके डेमो तैयार किया गया है जिसकी रफ्तार 20 किमी/घंटा है. कार के साथ दो LiDAR कैमरा लगाए गए हैं जो GPS के जरिए काम करते हैं. ओला इलेक्ट्रिक कार इस डिजाइन प्रोटोटाइप में हैचबैक लग रही है. इस देखकर सबसे पहले निसान लीफ ईवी की याद आती है जो दिखने में बहुत कुछ ऐसी ही है. बता दें कि मशहूर ईवी निर्माता टेस्ला भी कथित तौर पर छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक पर काम कर रही है जो सबसे सस्ती टेस्ला कार होगी और ये मार्केट में मॉडल 3 की जगह लेगी. इस ईवी के डिजाइन रेंडर्स इंटरनेट पर कई बार देखे जा चुके हैं और ओला ईवी भी इसी से प्रेरित नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक या CNG कार खरीदने पर नहीं देना होगा रजिस्ट्रेशन या अन्य शुल्क, इन्हें मिलेगा फायदा

केबिन में मिलेगी काफी जगह

ओला इलेक्ट्रिक कार का ये प्रोटोटाइप उत्पादन के बाद कुछ बदलावों के साथ दिखाई देगा. एलईडी लाइट्स के अलावा इस कार के कॉम्पैक्ट साइज केबिन में पेश किए जाने का अनुमान है. कार के साथ टैबलेट जैसा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, इसके अलावा कार को स्पोर्टी सीट्स और 360-डिग्री कांच का पैनल मिलने वाला है जो केबिन को काफी जगह वाला दिखाता है. कंपनी कार को स्पोर्टी अलाव व्हील्स देने वाली है. ये व्हील पीले ब्रेक कैलिपर्स के साथ नजर आए हैं. 5 दरवाजों के साथ इस कार के केबिन में खूब सारी जगह यात्रियों को मिलेगी.

Trending news