सावधान! ये हैं कारों में आग लगने के सबसे आम कारण, हाल ही में जलीं कई गाड़ियां
Advertisement

सावधान! ये हैं कारों में आग लगने के सबसे आम कारण, हाल ही में जलीं कई गाड़ियां

Car Fire: अक्सर कारो में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. आग लगने की घटनाएं गर्मियों में और बढ़ जाती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Common Reasons For Car Fire: अक्सर कारो में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. आग लगने की घटनाएं गर्मियों में और बढ़ जाती हैं. वैसे तो कारो में आग लगने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. लेकिन, आमतौर पर ज्यादातर कारों में इलेक्ट्रिकल फॉल्ट या शॉर्ट सर्किट के कारण आ लगती है. इसके अलावा, फ्यूल लीकेज भी आग लगने का कारण बन सकता है. 

फ्यूल लीकेज, कारों में आग लगने के सबसे आम कारणों में से एक है. जब पेट्रोल या डीजल लीक होता है, तो इंजन की गर्मी से उसमे आग लग जाती है. यह आग कार को जला देती है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिकल खराबी के कारण भी आग लगती है, जैसे वायरिंग में खराबी, शॉर्ट सर्किट या कटे-फेट वायर भी आग लगने का कारण बन सकते हैं. हाल ही में लखनऊ शार्ट सर्किट के कारण एक कार में आ लग गई.

लखनऊ में मारुति वैगनआर कार में अचानक भीषण आग गई. कार का नंबर UP32DL4613 है. यह अचानक धूं-धूंकर जलने लगी, जिससे सड़क पर अफरातफरी मच गई. चालक ने गाड़ी से भागकर अपनी जान बचायी. आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है. आग लगने की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी गई. इस दौरान कार सड़क पर जलती रही, जिस कारण यातायात पूरी तरह से बाधित रहा.

इससे पहले शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चलती कार में अचानक आग लग गई. कार में दो लोग सवार थे. दोनों ने कार से बाहर कूद कर अपनी जान बचाई. आग पर काबू पाने के लिए मौके पर दमकल की दो गाड़ियों पहुंची. हालांकि, इससे पहले ही कार पूरी तरह से जल चुकी थी. यह हुंडई वरना कार (डीजल) कार थी, जिसमें दो लोग  गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा जा रहे थे.

आग से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

कार को समय-समय पर सर्विस करवाएं. कूलेंट को सही लेवल पर रखें. इसके साथ ही फ्यूल लाइन, ब्रेक लाइन और वायर्स को रेगुलर चेक कराते रहें. कार में सेफ्टी इक्विपमेंट्स भी रख सकते हैं, जैसे अग्निशामक यंत्र. इसका उपयोग करना भी जान लें. इसके अलावा, स्मोक डिटेक्टर और फायर अलार्म भी लगावा सकते हैं.

कार में सिगरेट न पीएं. अच्छी क्वालिटी का मोबाइल फोन चार्ज इस्तेमाल करें. अगर किसी वजह से कार में आग लग जाए, तो तुरंत कार से बाहर निकलें. अगर आग बहुत बड़ी है, तो फायर ब्रिगेड को बुलाएं. अगर आप अकेले हैं, तो मदद के लिए चिल्लाएं या आसपास के लोगों से मदद मांगें.

Trending news