AI Assistant वाली एसयूवी, खुद कंट्रोल करती स्टीयरिंग और ब्रेक; कीमत बस 10.82 लाख रुपये
Advertisement

AI Assistant वाली एसयूवी, खुद कंट्रोल करती स्टीयरिंग और ब्रेक; कीमत बस 10.82 लाख रुपये

AI Assistant Car: यह आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस वाली इंडिया की पहली कार है, जिसका नाम MG Astor है. यह 35 से ज्यादा हिंग्लिश कमांड सपोर्ट करता है. विकिपीडिया के जरिए जानकारी उपलब्ध कराता है. जोक्स सुनाता है और आपकी आवाज पर कार को कंट्रोल करता है.

 

AI Assistant वाली एसयूवी, खुद कंट्रोल करती स्टीयरिंग और ब्रेक; कीमत बस 10.82 लाख रुपये

MG Astor Price and Feature: इन दिनों आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस यानी AI की चारों-तरफ चर्चा हो रही है. इसलिए आज हम आपके लिए ऐसी ही कार ले आए हैं, जिसमें AI दिया गया है. यह आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस वाली इंडिया की पहली कार है, जिसका नाम MG Astor है. यह 35 से ज्यादा हिंग्लिश कमांड सपोर्ट करता है. विकिपीडिया के जरिए जानकारी उपलब्ध कराता है. जोक्स सुनाता है और आपकी आवाज पर कार को कंट्रोल करता है. इस कार की कीमत 10.82 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 18.69 लाख रुपये तक जाती है. आइए जानते हैं इस कार की सभी डिटेल्स को:

AI Assistant के फीचर्स

मौसम की जानकारी मिलती है

इंटरएक्टिव इमोजी, फेस्टिवल पर विश करना

जोक्स सुनाना

हिन्दी और इंग्लिश में वॉइस कमांड

आवाज के जरिए Sunroof, AC, Music, Navigation, FM, और Calling कंट्रोल कर सकते हैं

न्यूज सुनाता है

पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं, जिसके लिए Park+ का सपोर्ट मिलता है

एक्सटीरियर

एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें काफी बोल्ड और आकर्षक ग्रिल मिलती है जिसमें क्रोम का भी इस्तेमाल किया गया है. फुल एलइडी हेडलैंप है और साथ में डीआरएल भी दी गई है. आपको ऑटो हेडलैम्प्स और रेन सेंसिंग वाइपर की सुविधा मिलती है. 17 इंच के एलॉय व्हील मिलते हैं जिनका डिजाइन टरबाइन से इंस्पायर्ड है. पीछे एलइडी टेललैंप्स, रियर बंपर पर क्रोम का इस्तेमाल और ड्यूल एग्जास्ट डिजाइन मिलता है.

ADAS Level 2 

एमजी एस्टर में ADAS Level 2 दिया गया है जो कि आपके कंफर्ट को भी बढ़ाता है और रोड सेफ्टी को भी इंप्रूव करता है. इसमें मिलने वाला सबसे पहला फीचर है Lane keep Assist. इसमें दिए गए कैमरा रोड पर बनी Lane को डिटेक्ट करते हैं और फिर गाड़ी को लेन से बाहर जाने से रोकते हैं और जरूरत पड़ने पर खुद ही स्टेरिंग को भी कंट्रोल करते हैं.

दूसरा फीचर है Adaptive Cruise control. यह क्रूज कंट्रोल का ही एडवांस वर्जन होता है जो आगे वाले वाहन की स्पीड को मॉनिटर करके आपके वाहन की स्पीड को काम या ज्यादा कर देता है ताकि सही डिस्टेंस बना रहे.

तीसरा फीचर है Automatic Emergency Breaking. यह सिस्टम ड्राइवर को संभावित एक्सीडेंट की स्थिति में पहले अलर्ट करता है और अगर वाहन कंट्रोल में नहीं आया तो यह खुद ही इमरजेंसी ब्रेकिंग का इस्तेमाल करता है.

इसके साथ ही इसमें स्पीड एसिस्ट सिस्टम दिया गया है जो कि सड़कों पर स्पीड वार्निंग साइन को डिटेक्ट करता है और ड्राइवर को इस बारे में अलर्ट करता है.

इंटीरियर और फीचर्स

MG Astor के इंटीरियर में Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 इंच का फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है. इसमें तीन डैशबोर्ड थीम, तीन स्टीयरिंग मोड, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और 360 डिग्री कैमरा भी मिलता है. आपको टिल्ट स्टीयरिंग, क्रूज कंट्रोल, स्टोरेज के साथ ड्राइवर आर्मरेस्ट, पैनारोमिक स्काईरूफ, पीएम 2.5 फ़िल्टर और पुश बटन स्टार्ट की सुविधा भी दी गई है. इसके अलावा रियर एसी वेंट, कपहोल्डर के साथ रियर सीट आर्मरेस्ट, और पीछे की सीट में मिडल हेडरेस्ट भी मिलता है. 

पावरट्रेन और फीचर्स

इस एसयूवी में 1.5-लीटर NA पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है. पांच-स्पीड मैनुअल या सीवीटी यूनिट के साथ पहला इंजन 108bhp और 144Nm का टार्क निकालता है. वहीं 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर को छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट के साथ 138bhp और 220Nm का पीक टॉर्क पैदा करने के लिए तैयार किया गया है. इसका इंजन काफी रेस्पॉन्सिव है. ADAS के साथ इसे ड्राइव करना काफी सुविधाजनक हो जाता है. अगर माइलेज की बात करें तो सिटी ड्राइविंग में आपको 10-12 kmpl और हाईवे पर 14-15kmpl तक का माइलेज मिल जाता है. 

Trending news