Maruti Suzuki का यह कदम बढ़ा देगा Hyundai और Kia की टेंशन! SUV सेगमेंट में मचेगा तहलका
Advertisement
trendingNow11340822

Maruti Suzuki का यह कदम बढ़ा देगा Hyundai और Kia की टेंशन! SUV सेगमेंट में मचेगा तहलका

Maruti suzuki new SUV: मारुति सुजुकी जल्द ही हुंडई और किआ मोटर्स की टेंशन बढ़ाने वाली है. कंपनी की तैयारी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में उतरने की है. फिलहाल इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा हुंडई क्रेटा एसयूवी की बिक्री होती है. जबकि किआ सेल्टोस भी एक पॉपुलर नाम है. 

 

Maruti Suzuki का यह कदम बढ़ा देगा Hyundai और Kia की टेंशन! SUV सेगमेंट में मचेगा तहलका

Maruti suzuki mid Size SUV: मारुति सुजुकी जल्द ही हुंडई और किआ मोटर्स की टेंशन बढ़ाने वाली है. कंपनी की तैयारी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में उतरने की है. फिलहाल इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा हुंडई क्रेटा एसयूवी की बिक्री होती है. जबकि किआ सेल्टोस भी एक पॉपुलर नाम है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) देश में अपनी कुल बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मिड साइज एसयूवी (Mid Size SUV) बाजार में उतरेगी. मारुति की वर्तमान में कुल बाजार हिस्सेदारी 45 प्रतिशत से कम है और कंपनी का इरादा इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का है. 

मिड साइज सेगमेंट में अभी नहीं है कोई मॉडल
मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि नॉन-एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 65 प्रतिशत से अधिक है जबकि एसयूवी खंड में हिस्सेदारी ज्यादा नहीं है. उन्होंने कहा कि कंपनी का टारगेट कुल बाजार में अपनी हिस्सेदारी को 50 प्रतिशत तक ले जाना है. श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एसयूवी सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है और मारुति की इसमें अच्छी बाजार हिस्सेदारी होनी चाहिए. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सालाना बिकने वाली 6.6 लाख कारों में मारुति की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत है. लेकिन मारुति की मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कोई कार नहीं है. इस सेगमेंट में वार्षिक बिक्री 5.5 लाख यूनिट्स की है.’’

उन्होंने कहा कि मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी में अग्रणी है लेकिन मध्यम आकार की एसयूवी श्रेणी में कंपनी मौजूद नहीं है. मध्य-एसयूवी श्रेणी में प्रवेश करने की आवश्यकता है और इसके लिए कंपनी इस साल सितंबर के अंतिम सप्ताह में एक कार पेश करेगी. उन्होंने टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद वाहनों की सुरक्षा को लेकर चर्चाओं पर कहा कि कंपनी पीछे वाली सीट पर सुरक्षा बेल्ट लगाने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news