Maruti Suzuki ने किया कमाल! Indian Railway का किया ऐसा इस्तेमाल कि रिकॉर्ड बना डाला
Advertisement

Maruti Suzuki ने किया कमाल! Indian Railway का किया ऐसा इस्तेमाल कि रिकॉर्ड बना डाला

Maruti Suzuki Record: मारुति सुजुकी ने 2022 में रेलमार्ग से लगभग 3.2 लाख वाहनों का परिवहन किया. यह एक साल में उसका सर्वाधिक आंकड़ा है. मारुति सुजुकी ने खुद इन आंकड़ों की जानकारी दी 

Maruti Suzuki ने किया कमाल! Indian Railway का किया ऐसा इस्तेमाल कि रिकॉर्ड बना डाला

Car Transport with Railway: मारुति सुजुकी यूं ही देश की नंबर वन कार कंपनी नहीं है. ऑटो मेकर जो भी काम करती है, उसमे रिकॉर्ड बना देती है. हाल ही में कंपनी ने व्हीकल ट्रांसपोर्ट का ही रिकॉर्ड बना डाला. दरअसल, मारुति सुजुकी ने 2022 में रेलमार्ग से लगभग 3.2 लाख वाहनों का परिवहन किया. यह एक साल में उसका सर्वाधिक आंकड़ा है. मारुति सुजुकी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

मारुति ने मात्रा के हिसाब से वाहनों के परिवहन में पिछले 10 सालों में पांच गुना वृद्धि की है. लॉजिस्टिक के मामले में रेलवे की हिस्सेदारी 2013 में पांच प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 17 प्रतिशत हो गई है. बता दें कि कंपनी को 2013 में ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर (AFTO) लाइसेंस मिला था. इससे कंपनी को भारतीय रेल मार्ग पर तेज गति वाले और उच्च क्षमता वाले डब्बे बनाने और उन्हें संचालित करने की अनुमति मिल जाती है. 

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी तकेऊची ने एक बयान में कहा, 'हमारी रणनीति के कारण बीते वर्ष में रेलवे के माध्यम से रिकॉर्ड 3.2 लाख वाहनों का परिवहन किया.' उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य यह संख्या बढ़ाने का है. इसी के लिए हम गुजरात में और गुरुग्राम के मानेसर में अपने संयंत्रों पर रेलवे पटरी बिछा रहे हैं.'

मारुति सुजुकी इंडिया के कॉरपोरेट मामलों के कार्यपालक अधिकारी राहुल भारती ने कहा कि कंपनी वर्तमान में रेलवे का उपयोग मुंबई, गुवाहाटी और मुंद्रा बंदरगाह जैसे 18 गंतव्यों तक वाहन पहुंचाने में कर रही है. कंपनी ने रेलवे का उपयोग कर पिछले 10 साल में 14 लाख वाहनों का परिवहन किया है. मारुति सुजुकी वाहनों के परिवहन के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए 40 डब्बों का उपयोग करता है। प्रत्येक डब्बे में 300 वाहनों को रखने की क्षमता है.

(भाषा इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news