Toyota को ऐसे नुकसान दे गई Maruti से दोस्ती! एक जैसी SUV, फिर भी बिक्री में अंतर
Advertisement

Toyota को ऐसे नुकसान दे गई Maruti से दोस्ती! एक जैसी SUV, फिर भी बिक्री में अंतर

Cheapest Hybrid Car in india: दोनों गाड़ियों में बस एक्सटीरियर का अंतर है. बाकी इंजन, माइलेज और फीचर्स के मामले में ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर एक जैसी गाड़ियां हैं.

Toyota को ऐसे नुकसान दे गई Maruti से दोस्ती! एक जैसी SUV, फिर भी बिक्री में अंतर

Grand vitara vs Toyota Hyryder: मारुति सुज़ुकी और टोयोटा ने साल 2022 में एक साथ अपनी मिडसाइज एसयूवी को लॉन्च किया था. मारुति ने अपनी एसयूवी को ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) नाम दिया था, जबकि टोयोटा ने इसका नाम अर्बन क्रूजर हाईराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) रखा. दोनों ही गाड़ियां एक जैसे प्लेटफार्म, एक जैसे इंजन और लगभग एक जैसे फीचर्स के साथ आती हैं. इस एसयूवी को टोयोटा और मारुति ने मिलकर तैयार किया है. लेकिन ऐसा नजर आ रहा है कि इन दोनों की दोस्ती से टोयोटा से ज्यादा फायदा मारुती को हुआ है. 

अगर आप बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिसंबर महीने में मारुति ग्रैंड विटारा की 6171 यूनिट्स बिकी हैं और इसके साथ यह ओवरऑल कार बिक्री में 16वें पायदान पर रही थी. जबकि टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर की 4201 यूनिट बिकी और इसके साथ यह ओवरऑल कार बिक्री में 25वें नंबर पर रही. नवंबर महीने में भी इन दोनों एसयूवी की कार बिक्री में काफी अंतर था. 

इंजन और पावर
इन दोनों ही कारों में एक जैसा इंजन और पावर है. इनमें दो इंजन ऑप्शन- माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड दिए गए हैं. इनमें Strong हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. जबकि दूसरा इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल है, जो 101 bhp और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

कीमत में कितना अंतर
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह 6 ट्रिम्स- Sigma, Delta, Zeta, Zeta+, Alpha और Alpha+ में आती है. इसी तरह टोयोटा हाइराइडर की कीमत 10.48 लाख रुपये से शुरू होती है और 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यह 4 ट्रिम्सः  E, S, G और V में आती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news