अगले साल दिवाली के आसपास लॉन्च होगी Maruti की Electric SUV! ये होंगे फीचर्स
Advertisement

अगले साल दिवाली के आसपास लॉन्च होगी Maruti की Electric SUV! ये होंगे फीचर्स

Maruti Electric SUV: मारुति सुजुकी अपने ग्रीन पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है. वह सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल-गैसोलीन मिक्स फ्यूल कारों पर तो काम कर ही रही है, इनके साथ ही हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर भी काम जारी है.

अगले साल दिवाली के आसपास लॉन्च होगी Maruti की Electric SUV! ये होंगे फीचर्स

Maruti eVX Electric SUV: मारुति सुजुकी अपने ग्रीन पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है. वह सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल-गैसोलीन मिक्स फ्यूल कारों पर तो काम कर ही रही है, इनके साथ ही हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर भी काम जारी है. इस साल की शुरुआत में कंपनी ने पुष्टि की थी कि वह भारत में 6 नए BEVs (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) लाएगी. हालांकि, यह 6 नए BEVs मॉडल कौनसे होंगे, इसके बारे में कार निर्माता ने चुप्पी साध रखी है. लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें eVX, Grand Vitara EV, Jimny EV, Fronx EV, Baleno EV और WagonR EV के शामिल होने की संभावना है. eVX को तो कंपनी ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस भी कर चुकी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी अपने अंतिम अवतार में 2024 की तीसरी तिमाही (यानी दिवाली के आसपास) आएगी.

मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में Hyundai Creta EV को टक्कर देगी, जिसके 2025 की शुरुआत में आने की उम्मीद है. मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार को LFP ब्लेड सेल 60kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है. यह बॉर्न-ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और एक बार चार्ज करने पर 550 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी.

कार निर्माता का गुजरात स्थित विनिर्माण प्लांट नई मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में काम करेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो यह मॉडल 4300mm लंबा, 1800mm चौड़ा और 1600mm ऊंचा होगा. यानी. यह Hyundai Creta EV जितनी बड़ी होगी. इसके 2700mm के व्हीलबेस के साथ आने की उम्मीद है.

Maruti eVX इलेक्ट्रिक SUV के कॉन्सेप्ट वर्जन में वी-शेप्ड हेडलैंप्स, ब्लैंक्ड ऑफ-ग्रिल, लंबा बोनट और फ्रंट में फ्लैट नोज़ जैसे फीचर्स के साथ ब्रांड की नई डिज़ाइन लैंगुएज देखने को मिली थी. इसके कुछ अन्य डिज़ाइन हाइलाइट्स में स्लोपिंग रूफलाइन, बड़ी व्हील आर्च, शॉर्ट ओवरहैंग्स, साइड क्लैडिंग, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, रेक्ड रियर विंडस्क्रीन और टेलगेट थे.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news