Tata का दांव पलटने आ रही Mahindra, 10 फरवरी को ला रही XUV700 Electric, अब हैरियर का क्या होगा?
Advertisement

Tata का दांव पलटने आ रही Mahindra, 10 फरवरी को ला रही XUV700 Electric, अब हैरियर का क्या होगा?

Mahindra Electric Car: महिंद्रा की हाल ही में आई XUV400 EV कार को बुकिंग्स शुरू होने के 5 दिन के भीतर ही 10 हजार बुकिंग्स मिल गईं. महिंद्रा अभी यहीं नहीं रुकने वाली. कंपनी भारतीय बाजार में अपनी XUV700 एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लाने वाली है. 

Tata का दांव पलटने आ रही Mahindra, 10 फरवरी को ला रही XUV700 Electric, अब हैरियर का क्या होगा?

Mahindra XUV 700 EV: महिंद्रा ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 को लॉन्च किया. इस कार को बुकिंग्स शुरू होने के 5 दिन के भीतर ही 10 हजार बुकिंग्स मिल गईं. महिंद्रा अभी यहीं नहीं रुकने वाली. कंपनी भारतीय बाजार में अपनी XUV700 एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लाने वाली है. दरअसल, महिंद्रा ने 2022 के अगस्त महीने मं अपनी 5 फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों को UK में पेश किया था. अब इन EVs को भारत में पेश किया जा रहा है. महिंद्रा इसके लिए 10 फरवरी को इवेंट आयोजित करने जा रही है. 

महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो अलग-अलग ब्रांडों - XUV.e और BE में बांटा गया है. XUV.e के अंतर्गत दो मॉडल हैं, जबकि BE में तीन हैं.  XUV.e रेंज सबसे पहले दिसंबर 2024 से प्रोडक्शन में एंटर करेगी, इसके बाद अक्टूबर 2025 से BE मॉडल का प्रोडक्शन होगा.

आ रही XUV700 इलेक्ट्रिक
Mahindra अपनी XUV सीरीज को पहले ही पेट्रोल/डीजल इंजन के साथ बेच रही है. इसकी XUV700 काफी पॉपुलर कार है. अब इलेक्ट्रिक अवतार में इसे नई पहचान मिलने जा रही है. महिंद्रा भारत में 5 ईवी में सबसे पहले XUV.e8 को पेश करेगी, जिसे XUV700 का इलेक्ट्रिक अवतार कहा जा रहा है. 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह पूरी तरह से XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन नहीं होगा. बल्कि सिर्फ इसका डिजाइन XUV700 से मिलता जुलता है. इसके बाद कंपनी XUV.e9 लेकर आएगी. यह कूप जैसी डिजाइन वाली एक पूरी तरह से नई गाड़ी है और अप्रैल 2025 में इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा.

Tata की बढ़ेगी मुश्किल
महिंद्रा की एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक कार पहले ही टाटा नेक्सॉन ईवी के लिए मुश्किलें पैदा कर चुकी है. वहीं टाटा जल्द ही भारतीय बाजार में टाटा सफारी का इलेक्ट्रिक अवतार भी लाने वाली है. इसे महिंद्रा की XUV.e8 से टक्कर मिलेगी. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news