Car Tyre में कम एयर प्रेशर ले सकता है आपकी जान! इसे हल्के में ना लें, समझें साइंस
Advertisement
trendingNow11882923

Car Tyre में कम एयर प्रेशर ले सकता है आपकी जान! इसे हल्के में ना लें, समझें साइंस

Car Tyre Air Pressure: टायर में एयर प्रेशर नियमित रूप से चेक कराते रहें. टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत जरूरी है.

Car Tyre

Low Air Pressure In Car Tyre: कार के टायर में एयर प्रेशर कम होने के कई खतरे और नुकसान हैं. टायर में एयर प्रेशर कम होने से टायर और सड़क के बीच का घर्षण कम हो जाता है. इससे कार की हैंडलिंग और ब्रेकिंग प्रभावित होती है, जो हादसे का कारण भी बन सकती है. यानी, अगर कार टायर के एयर प्रेसर को सही लेवल पर नहीं रखते हैं और यह कम रहता है तो आपके लिए खतरा हो सकता है. चलिए, इसके बारे में विस्तार से समझते हैं कि आखिर एयर प्रेशर कम होने से कार पर क्या-क्या असर पड़ता है.

खराब हैंडलिंग

कार की हैंडलिंग प्रभावित होती है. टायर में एयर प्रेशर कम होने से टायर, सड़क पर सही से पकड़ नहीं बना पाता है. टायर और सड़क के बीच का घर्षण कम हो जाता है. इससे कार की हैंडलिंग प्रभावित हो जाती है. कार को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. खासकर अगर आप मोड़ पर होते हैं तो खतरा ज्यादा होता है.

कम ब्रेकिंग

इससे ब्रेकिंग प्रभावित होती है. टायर में एयर प्रेशर कम होने से कार की ब्रेकिंग क्षमता प्रभावित होती है. कार को रोकने में अधिक समय और दूरी लग सकती है. यानी, इमरजेंसी में अगर आपको हार्ड ब्रेक लगाने पड़ें तो शायद यह सही से काम ना करें और आप हादसे का शिकार हो जाएं.

टायर फटने का खतरा

टायर फटने का खतरा बढ़ जाता है. टायर में एयर प्रेशर कम होने से टायर चलते-चलते अधिक गर्म हो जाते हैं. इससे टायर के फटने का खतरा बढ़ जाता है. अचानक टायर भटने से कार कंट्रोल से बाहर भी हो सकती है.

फ्यूल खपत और टायर घिसाव

टायर को कम एयर प्रेशर के साथ इस्तेमाल करने पर फ्यूल का खपत बढ़ जाती है. यानी, कार का माइलेज घट जाएगा. इसके अलावा, टायर ज्यादा तेजी से घिसेगा. इससे टायर का जीवनकाल कम हो जाता है.

Trending news