Traffic Challan से बचा लेगी यह सिंपल Trick, फिर जितना मर्जी दौड़ाएं कार और बाइक
Advertisement
trendingNow11463250

Traffic Challan से बचा लेगी यह सिंपल Trick, फिर जितना मर्जी दौड़ाएं कार और बाइक

Traffic rules in india: दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ही ट्रैफिक नियमों को बनाया गया है. कई बार जाने-अनजाने में आपका भी ट्रैफिक चालान कटा होगा. आज हम आपको 5 सिंपल रूल्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं

Traffic Challan से बचा लेगी यह सिंपल Trick, फिर जितना मर्जी दौड़ाएं कार और बाइक

How to avoid traffic challan: भारत में बहुत से लोग लापरवाही के साथ वाहन चलाते हैं. रेड लाइट जंप करना और रॉन्ग साइड वाहन चलाना यहां एक आम बात है. हालांकि इसके चलते लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं. ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ही ट्रैफिक नियमों को बनाया गया है और इसका उल्लंघन करने पर वाहन चालकों से जुर्माना भी लिया जाता है. कई बार जाने-अनजाने में आपका भी ट्रैफिक चालान कटा होगा. आज हम आपको 5 सिंपल रूल्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं

1. रोड सिग्नल का ध्यान रखें
वाहन चलाते समय अपना ध्यान सड़क पर लगे सिग्नल और बोर्ड पर भी रखें. सरकार विभिन्न तरह के सिग्नल बोर्ड के जरिए नियमों के बारे में बताती है. कई बोर्ड पर आपको स्पीड लिमिट से लेकर तीव्र मोड तक की जानकारी लिखी होती है.  इन सिग्नल्स के जरिए आपको आने वाले खतरों के बारे में, स्पीड ब्रेकर्स, आगे स्कूल जैसी चेतावनी भी दी जाती है. 

2. साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स
ट्रैफिक चालान से बचने का एक और स्मार्ट तरीका है कि अपने साथ RC, पॉलुशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस और ड्राइविंग लाइसेंस रखें. आपको ट्रैफिक पुलिस कभी भी रोककर इन दस्तावेजों को मांग सकती है. आप चाहें तो इन डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर या मपरिवहन ऐप पर डाउनलोड कर सकते हैं. 

3. अवैध मोडिफिकेशन से बचें
बहुत से लोग अपनी गाड़ी या बाइक को यूनिक बनाने के लिए उसमें मोडिफिकेशन कराते हैं. हालांकि वाहन में हद से ज्यादा कराया गया बदलाव ट्रैफिक चालान कटवा सकता है. वाहन में तेज आवाज वाला एग्जॉस्ट और साउंड सिस्टम, काले रंग के विंडो, ज्यादा तेज लाइट्स जैसे मोडिफिकेशन स्वीकार्य नहीं है. हालांकि आप अपने कंफर्ट के लिए इंटीरियर में थोड़ा-बहुत बदलाव कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news