Challan: बाइक पर पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट जरूरी है या नहीं? ये है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11445648

Challan: बाइक पर पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट जरूरी है या नहीं? ये है सच्चाई

Bike Challan: यह सभी को पता होगा कि मोटरसाइकिल चलाने वाले व्यक्ति के लिए हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है. हेलमेट ना पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान काटा जाता है.

Challan: बाइक पर पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट जरूरी है या नहीं? ये है सच्चाई

Challan Rules: यह सभी को पता होगा कि मोटरसाइकिल चलाने वाले व्यक्ति के लिए हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है. हेलमेट ना पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान काटा जाता है. मौजूदा मोटर वाहन नियमों के अनुसार, बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल चलाने पर ₹1000 तक का चालान काटा जा सकता है. बहुत से लोग फिर भी बिना हेलमेट पहने ही मोटरसाइकिल चलाते हैं, जो गलत है. ऐसा करके वह अपनी जान को खतरे में डालते हैं. 

क्यों जरूरी है हेलमेट पहनना?

हेलमेट आपको ना सिर्फ चालान से बचाएगा बल्कि किसी हादसे की स्थिति में आपकी सुरक्षा भी करेगा. दरअसल, हादसे के दौरान अगर सिर पर चोट लगती है को स्थिति गंभीर हो सकती है. अगर आपने हेलमेट नहीं पहना होगा तो सिर में लगी चोट जान के लिए खतरा भी बन सकती है. हेलमेट इसी खतरे को कम करता है. इसीलिए, जब भी मोटरसाइकिल चलाएं तो हेलमेट जरूर पहनें. 

बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति के लिए भी जरूरी हेलमेट?

लेकिन, कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो सकते हैं कि आखिर बाइक पर पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए हेलमेट पहनना जरूरी है या नहीं? आपको बता दें कि बाइक या स्कूटर पर पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए भी हेलमेट पहनना उतना ही जरूरी है, जितना कि आगे वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है. अगर पीछे बैठा व्यक्ति हेलमेट नहीं पहनता है, तब भी ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है.

ऑनलाइन काटे जा रहे चालान

इसके लिए ऑनलाइन चालान भी काटे जाते हैं. देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में ट्रैफिक पुलिस सीसीटीवी की मदद से चालान काट रही है. सड़कों पर जगह-जगह कैमरे लगे हैं, जिन्हें मॉनिटर किया जाता है और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news