Challan: डेढ़ गुना जुर्माना देने से बचना है तो तुरंत भरें पुराना चालान, ये है ऑनलाइन भुगतान का आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11219389

Challan: डेढ़ गुना जुर्माना देने से बचना है तो तुरंत भरें पुराना चालान, ये है ऑनलाइन भुगतान का आसान तरीका

How To Pay Traffic Challan Online: देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति सड़क पर वाहन चालकों और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए बनाए गए यातायात नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसका प्रशासन द्वारा चालान काट दिया जाता है.

Challan: डेढ़ गुना जुर्माना देने से बचना है तो तुरंत भरें पुराना चालान, ये है ऑनलाइन भुगतान का आसान तरीका

Pay Traffic Challan Online: देश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर कोई व्यक्ति सड़क पर वाहन चालकों और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए बनाए गए यातायात नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसका प्रशासन द्वारा चालान काट दिया जाता है. ताकि, वह आगे से यातायात नियमों की अवहेलना न करें. लेकिन, आखिर चालान क्या है, और कोई कैसे इसका ऑनलाइन भुगतान कर सकता है? यह दो सवाल बहुत जरूरी हैं. पहले सवाल का जवाब है कि चालान एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत देश के यातायात नियमों और विनियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक को 'दंड' के रूप में जारी किया जाता है.

यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स

यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले किसी भी वाहन चालक का यातायात पुलिस विभाग द्वारा चालान किया जा सकता है. यह चालान सामान्य भी हो सकते हैं, जिन्हें मौके पर ही भरा जा सकता है और यह ऑनलाइन चालान भी हो सकते हैं, जिन्हें ऑनलाइन भरा जा सकता है. डिजिटल प्लेटफॉर्म के आ जाने से अब बड़ी संख्या में ई-चालान काटे जाते हैं. आमतौर पर ई-चालान ट्रैफिक अपराधों, जैसे- रेड लाइट तोड़ने, बिना रजिस्ट्रेशन के वाहन चलाने, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने, तेज स्पीड से गाड़ी चलाने, नशे में गाड़ी चलाना आदि के लिए किया जाता है. 

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान

अगर अगर कोई शख्स किसी यातायात नियम का दोबारा उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसके चालान का जुर्माना बढ़ जाता है. उदाहरण के लिए बताएं कि नशे में वाहन चलाते पड़ने (पहली बार) जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना है, अगर दोबारा कोई ऐसा करता पड़ता जाता है तो 15 हजार रुपये का जुर्माना है. ऐसे में अगर आपको डेढ़ गुना जुर्माना भरने से बचना है तो तुरंत अपने पुराने चालान का भुगतान करें.

ई-चालान का ऑनलाइन भुगतान

echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
'चालान स्टेटस' पर क्लिक करें.
मांगी गई जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें.
अब चालान का स्टेटस खुल जाएगा.
जिस चालान का भी भुगतान करना है, उसे चुनें.
'अभी भुगतान करें' पर क्लिक करें.
भुगतान करने का तरीका चुनें, जैसे- क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट-बैंकिंग आदि. 
भुगतान के लिए मांगी गई जरूरी जानकारी भरें. फिर, भुगतान हो जाएगा.

Trending news