Car Battery बीच सफर में हो जाए डिस्चार्ज, इस Trick से तुरंत कर लीजिए कार को स्टार्ट
Advertisement
trendingNow11756612

Car Battery बीच सफर में हो जाए डिस्चार्ज, इस Trick से तुरंत कर लीजिए कार को स्टार्ट

Car Battery Discharge: कई बार हमारी कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है, ऐसे में हमारी कार स्टार्ट होने में प्रोब्लम कर सकती हैं. कार की डिस्चार्ज बैटरी को फिर से पावर देने के लिए आपको जंप स्टार्ट (Jump Start) का तरीका अपनाना होगा. 

Car Battery बीच सफर में हो जाए डिस्चार्ज, इस Trick से तुरंत कर लीजिए कार को स्टार्ट

How to Jump Start Car Battery: भले ही आपकी कार पेट्रोल इंजन से चलने वाली हो या डीजल इंजन से, इसे स्टार्ट करने के लिए और उसके कई सारे फंक्शन को काम करने के लिए एक बैटरी की जरूरत होती है. कई बार हम गाड़ी का इग्निशन ऑन किए बिना ही इसमें म्यूजिक या दूसरे चीजें करते रहते हैं, जिससे बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है. यह समस्या बैटरी के समय के साथ पुराना हो जाने पर भी हो सकती है. ऐसे में हमारी कार स्टार्ट होने में प्रोब्लम कर सकती हैं. कई बार ऐसी स्थिति बीच सफर में भी आ सकती है. इसलिए हम आपको इसका सबसे पॉपुलर और आसान तरीका बताने वाले हैं. कार की डिस्चार्ज बैटरी को फिर से पावर देने के लिए आपको जंप स्टार्ट (Jump Start) का तरीका अपनाना होगा. 

कार की बैटरी को जंप स्टार्ट करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 
इसके लिए आपको एक जंपर केबल और एक अन्य कार की जरूरत होगी, जिसकी बैटरी चार्ज हो. आपकी अपनी कार को सबसे पहले बंद कर देना है और इसका बोनट खोलना है. अब दूसरी कार को अपनी कार को बिलकुल आमने-सामने (Front Facing) खड़ा करना है. 

अब आपको बैटरी के पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल का पता लगाना है. इसका सबसे आसान तरीका है कि पॉजिटिव टर्मिनल साइज में बड़ा होता है. इसके अलावा, बैटरी पर भी (+) और (-) का मार्क बना रहता है. 

अब आपको डेड बैटरी के पॉजिटिव टर्मिनल से रेड कलर के केबल को जोड़ना होगा. इसके बाद, दूसरी गाड़ी के पॉजिटिव टर्मिनल से भी रेड केबल को जोड़ें.

fallback

फिर आपको जंप स्टार्टर के ब्लैक केबल को पावरफुल बैटरी वाली दूसरी गाड़ी के नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ना होगा. और इस ब्लैक केबल को अपनी कार में किसी ऐसे मेटल पार्ट से जोड़ना है, जिसपर पेंट न लगा हो. 

अब आपको दूसरी गाड़ी को स्टार्ट करें और कुछ समय तक चलाएं रखें, ताकि बैटरी चार्ज हो जाए. इसके बाद, डेड बैटरी वाली कार को स्टार्ट करने का प्रयास करें. एक बार कार स्टार्ट हो जाए तो कम से कम 10 मिनट उसे चालू रखें. 

कार स्टार्ट होने के बाद, आपको सभी कनेक्शन निकालने होंगे. इसके लिए, आपको उलटे क्रम में करना होगा. सबसे पहले सभी नेगेटिव केबल को निकालें और आखिरी में गाड़ी के पॉजिटिव केबल को निकालें. 

Trending news