Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, इस ट्रिक से दोगुना हो जाएगा माइलेज
Advertisement
trendingNow11722905

Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, इस ट्रिक से दोगुना हो जाएगा माइलेज

Motorcyle Mileage Tips: बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि उनकी बाइक सही माइलेज नहीं दे रही है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपके लिए कुछ सुझाव लाए हैं. इन सुझावों की सहायता से आप अपनी बाइक की माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

Bike Mileage: पेट्रोल सूंघकर चलेगी आपकी बाइक, इस ट्रिक से दोगुना हो जाएगा माइलेज

How to Increase Mileage of Bike: भारत में अधिकांश लोग बाइक का उपयोग करते हैं. हालांकि, पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका प्रभाव बाइक चालकों की जेब पर भी हो रहा है. बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि उनकी बाइक सही माइलेज नहीं दे रही है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपके लिए कुछ सुझाव लाए हैं. इन सुझावों की सहायता से आप अपनी बाइक की माइलेज को बढ़ा सकते हैं. आपको सिर्फ उन बातों का पालन करना होगा, जो हम आपको बताने जा रहे हैं.

1. अच्छी क्वालिटी का पेट्रोल चुनें - पेट्रोल में अधिक मात्रा में धुले हुए तत्वों जैसे कि निकेल, सल्फर और कार्बन से युक्त पेट्रोल खपत बढ़ती है, जो आपकी मोटरसाइकिल के माइलेज को कम कर सकते हैं. इसलिए शुद्ध पेट्रोल चुनें और अपनी मोटरसाइकिल के इंजन के लिए उचित ऑक्टेन रेट का पेट्रोल भरें.

2. टायर प्रेशर की जांच करें - अधिक टायर प्रेशर के कारण मोटरसाइकिल का इंजन ज्यादा मेहनत करता है. यदि आपकी मोटरसाइकिल के टायरों का दबाव सही नहीं है, तो इससे माइलेज भी कम हो सकती है. इसलिए, अपनी मोटरसाइकिल के टायर दबाव को नियमित रूप से जांचते रहें.

3. सही गियर चुनें - मोटरसाइकिल के सही गियर चुनने से माइलेज बढ़ती है. सही गियर चुनने से आपकी मोटरसाइकिल का इंजन अधिक सुविधाजनक होता है और आपको अधिक माइलेज मिलती है.

4. धीमी गति से चलाएं - अधिक गति से चलाने से मोटरसाइकिल की खपत बढ़ती है और इससे माइलेज कम होती है. इसलिए धीमी गति से चलाने से आपकी मोटरसाइकिल की खपत कम होती है और आपको अधिक माइलेज मिलती है. इसलिए धीमी गति से चलाने से आप अपनी मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

5. अनियमित एवं अधिक ब्रेक लगाने से बचें - अनियमित ब्रेक लगाने से आपकी मोटरसाइकिल की खपत बढ़ती है और इससे माइलेज कम होती है. इसलिए समय-समय पर ब्रेक पैड और ब्रेक ड्रम की सेवा करवाएं और अनियमित ब्रेक लगाने से बचें.

6. एयर प्रेशर की जांच करें - अधिक एयर प्रेशर के कारण आपकी मोटरसाइकिल की खपत बढ़ती है. इसलिए समय-समय पर अपनी मोटरसाइकिल के टायरों का एयर प्रेशर जांचते रहें और सही एयर प्रेशर में रखें.

7. अपनी मोटरसाइकिल को नियमित रूप से सर्विस करवाएं - अपनी मोटरसाइकिल को नियमित रूप से सर्विस करवाना आपकी मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाने में मदद करता है. सर्विस के दौरान आपकी मोटरसाइकिल के इंजन, टायर और अन्य पार्ट्स की सेवा की जाती है, जो आपकी मोटरसाइकिल को स्वस्थ रखते हैं और आपको अधिक माइलेज मिलती है.

Trending news