CNG कार में ऐसे बढ़ा लीजिए माइलेज, 4 टिप्स से आधा हो जाएगा खर्चा, फिर जमकर दौड़ाइए
Advertisement
trendingNow11453226

CNG कार में ऐसे बढ़ा लीजिए माइलेज, 4 टिप्स से आधा हो जाएगा खर्चा, फिर जमकर दौड़ाइए

CNG car mileage Tips: अगर आप सीएनजी गाड़ी के साथ लापरवाही करेंगे, तो इसका माइलेज भी घटकर एक पेट्रोल गाड़ी जितना हो सकता है. अगर आप भी एक सीएनजी गाड़ी चलाते हैं तो हम आपको 4 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी सीएनजी कार का माइलेज बढ़ जाएगा. 

CNG कार में ऐसे बढ़ा लीजिए माइलेज, 4 टिप्स से आधा हो जाएगा खर्चा, फिर जमकर दौड़ाइए

Improve mileage of CNG car: किसी भी कार मालिक के लिए उसकी गाड़ी का माइलेज काफी महत्वपूर्ण होता है. अक्सर ज्यादा माइलेज के चक्कर में लोग सीएनजी गाड़ी को खरीदते हैं. लेकिन जैसे गाड़ी पुरानी होती जाती है इसका माइलेज घटता नजर आता है. किसी भी सीएनजी गाड़ी के साथ लापरवाही करेंगे, तो इसका माइलेज भी घटकर एक पेट्रोल गाड़ी जितना हो सकता है. अगर आप भी एक सीएनजी गाड़ी चलाते हैं तो हम आपको 4 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी सीएनजी कार का माइलेज बढ़ जाएगा. 

1. एयर फिल्टर करें साफ
हवा की तुलना में सीएनजी काफी हल्की होती है. अगर आपकी कार का एयर फिल्टर गंदा होगा, तो इससे सीएनजी पास नहीं हो पाएगी और इंजन पर दबाव बढ़ेगा. इसलिए, कार का एयर फिल्टर नियमित रूप से साफ करें. 

2. टायर प्रेशर मेंटेन रखें
आपकी गाड़ी के टायर सड़क से सीधा संपर्क में रहते हैं. इसलिए अगर इनमें कोई भी कमी है तो गाड़ी का माइलेज प्रभावित होता है. अगर टायर में हवा कम है तो इंजन को ज्यादा मेहनत करनी होती है. इसलिए जब भी किसी सफर पर निकलें, तो गाड़ी के टायरों का प्रेशर जरूर चेक कर लें. 

3. लीकेज की जांच
समय के साथ सीएनजी किट लीकेज करने लगती है. अक्सर कई लोग सस्ती सीएनजी किट लगवा लेते हैं, उनमें भी ऐसी समस्या आ सकती है. समय-समय पर सिलेंडर से जुड़ने वाले पाइप से लीकेज की जांच करते रहें. इससे माइलेज तो प्रभावित होता ही है, साथ ही जान का भी खतरा रहता है. 

4. अच्छे स्पार्क-प्लग का इस्तेमाल करें
एक पेट्रोल कार के मुकाबले सीएनजी वाहन का इग्निशन टेंप्रेचर ज्यादा होता है. इसलिए सीएनजी कार में ज्यादा मजबूत स्पार्क प्लग की जरूरत होती है. अपनी कार में अच्छी क्वालिटी वाला स्पार्क प्लग को ही लगवाएं. अगर यह खराब गुणवत्ता का है, तो तुरंत बदलवा दें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news