लाल, हरी, नीली, काली या सफेद... जानें किस रंग की Number Plate का क्या है मतलब
Advertisement

लाल, हरी, नीली, काली या सफेद... जानें किस रंग की Number Plate का क्या है मतलब

Vehicle Number Plates: भारत में वाहनों पर सफेद, काली, लाल, हरी, नीली या पीली नंबर प्लेट देखने को मिलती हैं, जिनपर अलग-अलग रंग से अक्षर और नंबर लिखे हुए होते हैं.

Type of vehicle number plates in India

Car Number Plates: पता नहीं आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया या नहीं कि भारत में ज्यादातर वाहनों पर सफेद रंग की नंबर प्लेट होती है, जिस पर काले रंग से अक्षर और नंबर लिखे हुए होते है लेकिन वहीं कुछ वाहनों पर लाल, हरी, नीली या पीली नंबर प्लेट भी होती है, जिनपर अलग-अलग रंग से अक्षर और नंबर लिखे हुए होते हैं. अगर आपने इसपर ध्यान दिया तो यह भी सोचा होगा कि आखिर इन अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट के क्या मतलब हैं. चलिए, बताते हैं.

सफेद प्लेट पर काले नंबर 

ये नंबर प्लेट सबसे आम हैं और निजी वाहनों को जारी की जाती है. ज्यादातर कारों , मोटरसाइकिलों, स्कूटरों आदि पर यही नंबर पर देखने को मिलती है. यह सबसे आम नंबर प्लेट है.

पीली प्लेट पर काले नंबर 

ये नंबर प्लेट वाणिज्यिक वाहनों के लिए उपयोग की जाती है. यह टैक्सियों, बसों, ट्रकों और अन्य वाणिज्यिक वाहनों पर देखने को मिलती है. इसमें पीली नंबर प्लेट पर काले अक्षर लिखे होते हैं.

हरी प्लेट पर रफेद नंबर

हरी प्लेट पर सफेद रंग से लिखे नंबर वाली नंबर प्लेट इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपयोग की जाती है. यह इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बस और अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर देखने को मिलती है.

हरी प्लेट पर पीले नंबर

हरे रंग पर पीले रंग से लिखे नंबर वाली नंबर प्लेट कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दी जाती है. यह इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बस और अन्य इलेक्ट्रिक वाहन हो सकते हैं.

नीली प्लेट पर सफेद नंबर

नीली नंबर प्लेट विदेशी राजनयिकों के लिए आरक्षित वाहन को जारी की जाती है. जब भी इस तरह की नंबर पर देखें तो समझ जाएं कि यह विदेशी राजनयिकों से सबंधित वाहन है.

काली प्लेट पर पीले नंबर

काली प्लेट पर पीले नंबर वाली नंबर प्लेट रेंटल कारों की होती है. लग्जरी होटलों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वाणिज्यिक कारों में यही नंबर पर देखने को मिलती है.

ऊपर की ओर तीर का निशान

ऊपर की ओर तीर के निशान वाली नंबर प्लेट को डिफेंस व्हीकल्स को दिया जाता है. रक्षा मंत्रालय के वाहनों पर यह नंबर प्लेट देखने को मिलती है. सेना अधिकारी इसी नंबर प्लेट वाली कार रखते हैं.

लाल प्लेट पर अशोक चिह्न

लाल प्लेट पर अशोक चिह्न वाली नंबर प्लेट केवल भारत के राष्ट्रपति और राज्यपाल की गाड़ियों पर लगाई जाती है. इन नंबर प्लेट पर नंबर की बजाए अशोक चिह्न लगाया जाता है.

Trending news