Bike Tips: बाइक को एक बार में कितने KM चलाना चाहिए? लंबी ट्रिप्स पर जाने वाले जरूर पढ़ें
Advertisement
trendingNow11698266

Bike Tips: बाइक को एक बार में कितने KM चलाना चाहिए? लंबी ट्रिप्स पर जाने वाले जरूर पढ़ें

Bike Riding Tips: बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो बाइक के जरिए ही लंबी ट्रिप्स पर भी निकल जाते हैं. लेकिन ऐसे में एक सवाल यह भी बनता है कि किसी मोटरसाइकिल को एक बार में कितने किलोमीटर चलाना चाहिए?

Bike Tips: बाइक को एक बार में कितने KM चलाना चाहिए? लंबी ट्रिप्स पर जाने वाले जरूर पढ़ें

Long Trips on Motorcycle: भारत में गाड़ियों से भी ज्यादा इस्तेमाल मोटरसाइकिल का क्या जाता है.  बाजार जाने से लेकर स्कूल कॉलेज और ऑफिस जाने तक के लिए लोग मोटरसाइकिल को ज्यादा बेहतर मानते हैं.  खासकर ऐसे शहरों में, जहां ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या है, वहां डेली-कम्यूटिंग के लिए मोटरसाइकिल ही बेस्ट मानी जाती है. बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो बाइक के जरिए ही लंबी ट्रिप्स पर भी निकल जाते हैं. लेकिन ऐसे में एक सवाल यह भी बनता है कि किसी मोटरसाइकिल को एक बार में कितने किलोमीटर चलाना चाहिए? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

एक बार में कितने KM चलाएं बाइक
यह मुख्यतौर पर बाइक और चालक पर निर्भर करता है. लेकिन सामान्य एयर कूल्ड 100-150 सीसी बाइक के लिए, प्रत्येक 50 किमी या 1 घंटे की सवारी के बाद, जो भी पहले आए, पांच मिनट का ब्रेक लें. जबकि 150 सीसी की बाइक के जरिए आप अधिकतम 100 किलोमीटर ड्राइव कर सकते हैं और 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं. 100 सीसी के लिए 50 किमी और आराम करना बेहतर है. 

इस तरह ब्रेक लेने से आपके शरीर को ज्यादा थकान भी नहीं होगी और बाइक के इंजन को भी आराम मिल जाएगा. लगातार लंबे समय तक बाइक को चलाने से इंजन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और यह गर्म भी हो जाता है. ज्यादा देर तक बाइक की सवारी करने से आपकी गर्दन, पीठ और पांव में भी दर्द होने लगता है. इसलिए ना सिर्फ बाइक के लिए, बल्कि आपके लिए भी रुक-रुककर बाइक चलाना बेहतर रहेगा. 

ब्रेक लेना इसलिए भी जरूरी
एक लंबी यात्रा को हिस्सो में बांटना एक बहुत अच्छा तरीका है. उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 400 KM की दूरी तय करना चाहते हैं, तो 100-100KM के बाद ब्रेक लें. रुकें और कुछ जलपान करें. बॉडी को स्ट्रेच करें और थोड़ा घूमें क्योंकि इतनी सवारी करने से आपकी मांसपेशियों में दर्द होगा.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news