Airbags: ऐसे खुलता है कार का एयरबैग, वीडियो देख लिया तो हमेशा पहनेंगे सीट बेल्ट
Advertisement
trendingNow11492124

Airbags: ऐसे खुलता है कार का एयरबैग, वीडियो देख लिया तो हमेशा पहनेंगे सीट बेल्ट

How Car Airbag Works: एक्सीडेंट होने की स्थिति में अगर आपने सीट बेल्ट समेत सभी जरूरी नियमों को फॉलो किया है, तो काफी संभव है कि एयरबैग्स आपकी जान बचा दें. लेकिन बहुत कम लोगों को यह जानकारी है कि एयरबैग्स आखिर काम कैसे करते हैं. 

Airbags: ऐसे खुलता है कार का एयरबैग, वीडियो देख लिया तो हमेशा पहनेंगे सीट बेल्ट

Car Airbag System: भारत में अब कार ग्राहक सेफ्टी पर खास ध्यान देने लगे हैं. कार कंपनियां भी गाड़ियों में सेफ्टी के नाम पर ढेरों फीचर्स ऑफर करती हैं. इसमें सबसे बड़ा फीचर एयरबैग्स (Airbags) का है. एक्सीडेंट होने की स्थिति में अगर आपने सीट बेल्ट समेत सभी जरूरी नियमों को फॉलो किया है, तो काफी संभव है कि एयरबैग्स आपकी जान बचा दें. कुछ महीने पहले ही टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की एक कार दुर्घटना में मौत हुई थी. वह मर्सिडीज की एक लग्जरी कार में सफर कर रहे थे. इस घटना के बाद एयरबैग्स और सीट बेल्ट का मुद्दा काफी चर्चा में रहा था. लेकिन बहुत कम लोगों को यह जानकारी है कि एयरबैग्स आखिर काम कैसे करते हैं. 

वीडियो में देखें Airbags की पावर
हाल ही में MR. INDIAN HACKER नाम के एक यूट्यूब चैनल ने एयरबैग्स से जुड़ा वीडियो अपलोड किया है. इस वीडियो में यूट्यूबर ने मारुति की एक कार से एयरबैग वाला पार्ट निकाल लिया है और अब एयरबैग की पावर को चेक करना है. सबसे पहले एयरबैग को बाहर निकाल कर उसमें केबल का एक टुकड़ा जोड़ा गया है. यह एयरबैग को यह सिग्नल देगा कि एक्सीडेंट हो गया है, जिससे यह deploy हो जाएगा. 

वीडियो में एयरबैग को कुछ दूरी पर रखने के बाद केबल कनेक्ट किया जाता है. पलक झपकते ही एयरबैग निकलकर बाहर आ जाता है. इसका ब्लास्ट इतना पावरफुल था कि यह हवा में काफी ऊंचाई तक उड़ जाता है. 

यहां समझें पूरा प्रोसेस
आपको बता दें कि स्टीयरिंग व्हील पर एयरबैग आमतौर पर हॉर्नपैड के नीचे रखा जाता है. इस हिस्से को पतली प्लास्टिक से बनाया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि एयरबैग फटने पर प्लास्टिक को फाड़ सके और ड्राइवर के लिए खुल जाए. टक्कर होने की स्थिति में एयरबैग के अंदर एक विस्फोट होता है जिससे एयरबैग फैल जाता है.

यह विस्फोट एक केमिकल रिएक्शन की वजह से होता है. एयरबैग के अंदर इस्तेमाल होने वाले केमिकल को सोडियम एजाइड कहते हैं. गाड़ी के अगले हिस्से में एक सेंसर होता है, जो एयरबैग यूनिट को सिग्नल भेजता है. इसके बाद सोडियम एजाइड रिएक्शन करके नाइट्रोजन गैस पैदा करता है, जिससे एयरबैग फूल जाता है. 

सीट बेल्ट पहनना न भूलना
जब भी आप कार में ट्रैवल करें तो सीट बेल्ट जरूर पहने. कुछ कारों में, एयरबैग तभी काम करते हैं जब व्यक्ति ने सीट बेल्ट पहनी हो. जब एयरबैग खुलता है, तो इसकी पावर काफी तेज होती है. अगर आपने सीट बेल्ट नहीं पहनी होगी, तो यह आपको गंभीर रूप से घायल भी कर सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news