Mobile Car Charger: कार के लिए बहुत सोच-समझकर लें मोबाइल चार्जर, इस कारण लग सकती है आग!
Advertisement
trendingNow11514368

Mobile Car Charger: कार के लिए बहुत सोच-समझकर लें मोबाइल चार्जर, इस कारण लग सकती है आग!

Car Mobile Charger: कार में इस्तेमाल किए जाने वाला लोकल मोबाइल चार्जर भी आग लगने का कारण हो सकता है. इसीलिए, कार के लिए मोबाइल चार्जर खरीदें तो सोच-समझकर खरीदें.

Mobile Car Charger: कार के लिए बहुत सोच-समझकर लें मोबाइल चार्जर, इस कारण लग सकती है आग!

Mobile Charger For Cars: कारों में आग लगने का खतरा रहता है. कई बार कारों में आग लगने की खबरें भी सामने आती हैं. हालांकि, यह खतरा इतना ज्यादा नहीं होता कि किसी व्यक्ति को कार में बैठने से डरना पड़े या कार में सफर करने से बचना पड़े. लेकिन, अगर ज्यादा लापरवाही बरती जाए, तो इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कार में आग भी लग सकती है. कार में इस्तेमाल किए जाने वाला लोकल मोबाइल चार्जर भी आग लगने का कारण हो सकता है. इसीलिए, कार के लिए मोबाइल चार्जर खरीदें तो सोच-समझकर खरीदें.

शॉर्ट सर्किट से लगती है आग

ज्यादातर कारों में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगती है. कई बार इलेक्ट्रिक वायर ज्यादा गर्म होने के कारण पिघल कर टूट जाते हैं, जो कार में आग लगने कार कारण बन सकते हैं. ऐसा तब हो सकता है जब कार में एक्स्ट्रा फैंसी लाइट्स, आफ्टरमार्केट ऑडियो सिस्टम या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम लगाए गए हों. इनसे कार में फैले इलेक्ट्रिक वायर्स पर ज्यादा भार पड़ता है, जिससे वह पहले गर्म होते हैं और फिर पिघलकर टूट जाते हैं. इनसे बैटरी पर ज्यादा दबाव आता है और बैटरी पर लोड बढ़ने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है.

मोबाइल चार्जर से आग का संबंध

ऑथराइज्ड मोबाइल चार्जर का इस्तेमाल करना भी खतरे से भरा हो सकता है. इसीलिए बाजार से कोई भी लोकल कार मोबाइल चार्जर खरीदकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि अधिकांश कार चार्जर जरूरी सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं. अगर चार्जर को सॉकेट में लगा हुआ छोड़ दिया जाता है, तो इसके कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे कार में बड़ी आग लग सकती है. इसलिए, अगर आप कार चार्जर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इसे किसी ऑथेंटिक और अच्छे ब्रांड से ही खरीदें. हालांकि, आजकल लगभग सभी कारों में कार निर्माता कंपनियां मोबाइल चार्जर (चार्जिंग के लिए पोर्ट सहित) देती हैं, वह सबसे ज्यादा सेफ होते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news