New Year पर कार में बैठ यह गलती करने लगे लोग, पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक
Advertisement

New Year पर कार में बैठ यह गलती करने लगे लोग, पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक

Delhi traffic Rules: दिल्ली में पुलिस को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया था. 29 दिसंबर से ही पुलिस अलर्ट पर थी. अब इसके नतीजे भी दिखने लग गए हैं. पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को सबक सिखाने के लिए उनका चालान काटा है. 

New Year पर कार में बैठ यह गलती करने लगे लोग, पुलिस ने ऐसे सिखाया सबक

Traffic Challan on New Year: नए साल के मौके पर बढ़ी संख्या में लोग ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं. यही वजह है कि दिल्ली में पुलिस को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया था. 29 दिसंबर से ही पुलिस अलर्ट पर थी. अब इसके नतीजे भी दिखने लग गए हैं. पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को सबक सिखाने के लिए उनका चालान काटा है. दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर की शाम) पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में 300 से ज्यादा चालान जारी किये गये, जो पिछले साल के मुकाबले 12 गुना अधिक हैं. 

इतना ही नहीं, पुलिस ने जो आंकड़े जारी किए हैं उनसे पता लगता है कि यातायात नियम उल्लंघन करने के आरोप में कुल 1,329 चालान काटे गये. एक अधिकारी ने बताया कि शराब पीकर वाहन चलाने के मामले में 318 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. वहीं, 175 पर खतरनाक तरीके से वाहन चलाने (Dangerous Driving), 55 पर गलत दिशा में (Wrong Side) वाहन चलाने, 47 पर दुपहिया पर तीन सवारी (Tripling), 70 पर नाबालिग द्वारा वाहन चलाने (Minor Driving), 664 पर बिना हेलमेट वाहन चलाने (Without Helmet) के मामले में चालान किया गया. पुलिस ने बताया कि 53 वाहनों को जब्त किया गया.

पुख्ता थे इंतजाम
उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस ने 114 टीमों को ब्रीद एनालाइजर के साथ तैनात किया था ताकि शनिवार को शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच की जा सके. पुलिस ने बताया कि मोटरसाइकिल से स्टंट करने, तेज गति से और लापरवाही से वाहन चलाने से लोगों को रोकने के लिए विशेष जांच चौकी स्थापित की गई और कनॉट प्लेस, महरौली, साकेत, नेहरू प्लेस, वसंत विहार, साउथ एक्सटेंशन, राजौरी गार्डन, पीतमपुरा, नेताजी सुभाष प्लेस, लक्ष्मी नगर, मयूर विहार और अन्य प्रमुख स्थानों पर पीसीआर को तैनात किया गया था.

आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में शराब पीकर वाहन चलाने के मामले में 25 लोगों का चालान किया गया था जबकि वर्ष 2020 और 2019 में यह संख्या क्रमश: 19 और 299 थी. 

(भाषा इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news