Challan: कार-बाइक चलाते हैं तो तुरंत निपटा लें यह काम, सरकार भेज रही 10 हजार का चालान
Advertisement
trendingNow11295065

Challan: कार-बाइक चलाते हैं तो तुरंत निपटा लें यह काम, सरकार भेज रही 10 हजार का चालान

Delhi government sending e challan: दिल्ली में वाहन इस्तेमाल करने वाले चालक ध्यान दें. अगर आप दिल्ली में वाहन चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए. क्योंकि अगर आपका पॉलुशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायर हो गया है तो आपको सरकार से 10 हजार रुपये का चालान मिल सकता है. 

सांकेतिक तस्वीर

e challan for pending pollution check: अगर आप दिल्ली में वाहन चलाते हैं तो सतर्क हो जाइए. क्योंकि अगर आपका पॉलुशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट एक्सपायर हो गया है तो आपको सरकार से 10 हजार रुपये का चालान मिल सकता है. इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग इस हफ्ते से ऐसे वाहन के चालकों को ई-चालान भेजना शुरू कर रही है, जिनका पॉलुश चेक पेंडिंग है. 

दरअसल, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने जुलाई के आखिरी में वाहनों के रजिस्टर्ड फोन नंबरों पर ई-नोटिस भेजना शुरू किया था. इसमें वाहन की जांच कराकर पॉलुशन कंट्रोल सर्टिफिकेट (पीयूसी) प्राप्त करने का नोटिस दिया गया था. नोटिस में एक हफ्ते का समय दिया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, विभाग की ओर से तीन हफ्ते से भी कम समय में 2,000 से ज्यादा ई-नोटिस भेजे जा चुके हैं.

अब नोटिस में बताया गया समय पूरा हो जाने के बाद विभाग ऐसे चालकों को 10 हजार रुपये का ई-चालान भेजना शुरू कर रहा है, जिन्होंने अब तक पॉलुशन सर्टिफिकेट नहीं बनवाया. बता दें कि पुराने वाहनों में हर तीन महीने में नए PUC सर्टिफिकेट बनवाना होता है, जबकि नए BS-IV-वाले व्हीकल्स में साल में सिर्फ एक बार PUC सर्टिफिकेट बनवाना होता है. 

15 लाख वाहनों का पॉलुशन चेक पेंडिंग
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हर दिन लगभग 10,000 से 15,000 वाहनों की प्रदूषण जांच की जाती है. हालांकि, पेंडिंग पॉलुशन चेक वाले वाहनों की संख्या 15 लाख से ज्यादा है, जिनमें से अधिकांश दोपहिया वाहन हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news