CNG Car Fire: बम की तरह न फट जाए आपकी सीएनजी कार, बस यह एक गलती मत करना यार!
Advertisement

CNG Car Fire: बम की तरह न फट जाए आपकी सीएनजी कार, बस यह एक गलती मत करना यार!

CNG Car Care: इन दिनों गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं काफी तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसे में सीएनजी कार का इस्तेमाल कर रहे लोगों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. सीएनजी कार में आग लगने का ज्यादा खतरा रहता है. 

CNG Car Fire: बम की तरह न फट जाए आपकी सीएनजी कार, बस यह एक गलती मत करना यार!

CNG Cars Catching Fire: कार का खर्चा कम करने और ज्यादा माइलेज पाने के लिए लोग सीएनजी कार (CNG Car) खरीदने के विकल्प चुन रहे हैं. इसके अलावा कई लोग मार्केट से अपनी कार में सीएनजी किट लगवा लेते हैं. इन दिनों गाड़ियों में आग लगने की घटनाएं काफी तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसे में सीएनजी कार का इस्तेमाल कर रहे लोगों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. सीएनजी कार में आग लगने का ज्यादा खतरा रहता है. आपकी जरा-सी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए सीएनजी कार में आग लगने के खतरे को कम किया जा सकता है.

1. फर्जी सीएनजी किट से बचें
मारुति सुज़ुकी और हुंडई समेत कई कार कंपनी हैं जो अपनी गाड़ियों को सीएनजी किट के साथ बेचती हैं. लेकिन बहुत से ग्राहक मार्केट से सस्ती और घटिया क्वालिटी की सीएनजी किट लगवा लेते हैं. पैसे बचाने के चक्कर में आप बड़ी गलती कर रहे हैं. इस तरह की सीएनजी किट में सेफ्टी का कोई ख्याल नहीं रखा जाता और आग लगने का पूरा खतरा रहता है.

2. गैस लीक
कई बार हमारी कुछ गलतियों की वजह से सीएनजी टैंक से गैस लीक होने लगती है. अक्सर टैंक में ज्यादा सीएनजी भरवाने, गलत फिटिंग और अन्य कारणों से गैस रिसाव होने लगता है. इसलिए समय-समय पर गैस लीक की जांच कराते रहना चाहिए. ऐसी कोई समस्या सामने आती है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें.

3. जब सीएनजी भरवाएं
जब भी आप फ्यूल पंप पर जाकर अपनी गाड़ी में सीएनजी भरवाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सीएनजी भरने से पहले अपनी गाड़ी को पूरी तरह से बंद कर दें. अगर कार का इंजन चालू होगा तो आग लगने का खतरा रहता है. जब तक सीएनजी भरी जा रही है आपको गाड़ी से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है.

4. ऐसी लापरवाही से बचें
सीएनजी कार में कभी भी धूम्रपान न करें. कार में ज्वलनशील पदार्थ ले जाने, उसके आसपास पटाखे जलाने और कार में लंबे समय तक हीटर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news