Tata का खेल ना बिगाड़ दे यह सस्ती Electric Car! फुल चार्ज में 320km चलेगी, बस इतनी होगी कीमत
Advertisement
trendingNow11577678

Tata का खेल ना बिगाड़ दे यह सस्ती Electric Car! फुल चार्ज में 320km चलेगी, बस इतनी होगी कीमत

Best Electric Car: पिछले साल टाटा ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के रूप में टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को लॉन्च किया था. इसे ग्राहकों का अच्छा रेस्पॉन्स मिला. लेकिन अब लगता है टाटा की इस कार के लिए मुश्किल पैदा हो सकती हैं.

 

Tata का खेल ना बिगाड़ दे यह सस्ती Electric Car! फुल चार्ज में 320km चलेगी, बस इतनी होगी कीमत

Citroen C3 Electric Car: टाटा मोटर्स इस समय देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बनी हुई है. पिछले साल कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के रूप में टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को लॉन्च किया था. इसे ग्राहकों का अच्छा रेस्पॉन्स मिला और कम समय में ही इसे 20 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल गई. लेकिन अब लगता है टाटा की इस कार के लिए मुश्किल पैदा हो सकती हैं. फ्रांस की कार निर्माता Citroen भारत में इसी महीने अपनी इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक Citroen eC3 लॉन्च करने जा रही है. यह कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी. 

कारएंडबाइक की रिपोर्ट के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 11.50 लाख और 12.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है. इसका मुकाबला Tata Tiago EV के साथ रह सकता है, जिसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से 11.99 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये के बीच है. Citroen eC3 कंपनी की मौजूदा प्रीमियम हैचबैक C3 का इलेक्ट्रिक वर्जन है.

बैटरी और रेंज 
इस इलेक्ट्रिक कार में 29.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 56 bhp और 143 Nm का टार्क जेनरेट करता है. यह 6.8 सेकंड में 0-100 किमी की रफ्तार पा लेती है. Citroen eC3 एक बार चार्ज करने पर 320 किमी की रेंज का दावा करती है. इसकी बैटरी को 15amp सॉकेट के जरिए 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में 10.5 घंटे लगते हैं.

लुक और डिजाइन की बात करें तो यह पेट्रोल-मॉडल के समान है. केबिन भी काफी हद तक पेट्रोल कार जैसा ही है, लेकिन इसमें कुछ नए एलिमेंट भी हैं. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल थोड़ा अलग है क्योंकि यह आपको इलेक्ट्रिक कार चलाते समय आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी, जैसे चार्ज की स्थिति और बची हुई रेंज देता है. Citroen India पिछले कुछ समय से eC3 के लिए बुकिंग स्वीकार कर रही है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news