कार में ये 5 मॉडिफिकेशन्स पड़ेंगे भारी, कटेगा मोटा Challan! ऐसे बचें
Advertisement
trendingNow11844431

कार में ये 5 मॉडिफिकेशन्स पड़ेंगे भारी, कटेगा मोटा Challan! ऐसे बचें

Car Modifications: कुछ कार मॉडिफिकेशन्स गैरकानूनी होते हैं, जिन्हें कराने पर चालान कट सकता है. चलिए, आपको कुछ गैरकानूनी कार मॉडिफिकेशन्स के बारे में बताते हैं.

illegal car modifications

Illegal Car Modifications: लोग अपनी कारों को अक्सर मॉडिफाई कराते हैं. लोग अपनी कार के लुक को बेहतर बनाने के लिए ऐसा कराते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ कार मॉडिफिकेशन्स गैरकानूनी हैं? अगर आप गैरकानूनी कार मॉडिफिकेशन्स कराते हैं, तो आपका चालान कट सकता है. इसलिए, अगर आप अपनी कार को मॉडिफाई कराने की सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप कौनसे मॉडिफिकेशन्स नहीं कराने हैं.

फैंसी नंबर प्लेट

फैंसी नंबर प्लेटें, जिनमें नंबर के अलावा अन्य जानकारी या डिज़ाइन होते हैं, वह गैरकानूनी हैं. कार की नंबर प्लेट बिल्कुल वैसी ही होनी चाहिए, जैसी आरटीओ से अप्रूवड है. सीधे तौर पर कहें तो यह वैसी वैसी ही होनी चाहिए, जैसी कार के साथ शुरुआत में लगकर आती है. 

एयर हॉर्न

तेज आवाज वाले या अतरंगी आवाज वाले एयर हॉर्न कार में लगवाना गैरकानूनी हैं. इसके लिए चालान कट सकता है. एयर हॉर्न प्रतिबंधित है क्योंकि तेज आवाजें सुनने की क्षमता पर असर डालती है. इससे जानवर और पक्षियों को भी नुकसान पहुंचता है.

डार्क सन फिल्म

कार की विंडो पर डार्क सन फिल्म (फुल ब्लैक) लगाना गैरकानूनी है. इसे लगवाने पर चालान कट सकता है. कानूनी तौर पर कार की विंडशील्ड और रियर ग्लास की विजिबिलिटी कम से कम 70% और विडों ग्लास की विजिबिलिटी कम से कम 70% होनी चाहिए.

बुल बार/क्रैश गार्ड

कार के सामने बुल बार या क्रैश गार्ड लगाना गैरकानूनी है. बहुत से लोग बंपर पर बुल बार (क्रैश गार्ड) लगा लेते हैं, जो अवैध होता है और इसके चालान कट सकता है. इसीलिए, बुल बार ना लगवाएं.

बॉडी कलर बदलवाना

कार का बॉडी पेंट कलर बदलवाना भी अवैध है. हालांकि, पेंट कलर बदलवाना संभव है. इसके लिए आरटीओ से अप्रूवल लेना होगा, जिसके बाद बॉडी कलर को कार की आरसी पर भी चढ़ाया जाएगा.

Trending news