सावधान! अब इन बाइक्स को देखते ही रोकेंगे पुलिसवाले, काटकर हाथ में थमा देंगे Challan
Advertisement
trendingNow11316620

सावधान! अब इन बाइक्स को देखते ही रोकेंगे पुलिसवाले, काटकर हाथ में थमा देंगे Challan

Challan: कई बार लोग जिन्हें छोटे-मोटे यातायात नियम मानकर तोड़ देते हैं या नजरअंदाज कर देते हैं, असल में उन नियमों को तोड़ते हुए पकड़े जाने पर भारी चालान कट सकता है.

सावधान! अब इन बाइक्स को देखते ही रोकेंगे पुलिसवाले, काटकर हाथ में थमा देंगे Challan

Bike Challan: कई बार लोग जिन्हें छोटे-मोटे यातायात नियम मानकर तोड़ देते हैं या नजरअंदाज कर देते हैं, असल में उन नियमों को तोड़ते हुए पकड़े जाने पर भारी चालान कट सकता है. बहुत से लोग निर्धारित नंबर प्लेट बदलने को स्वैग समझते हैं लेकिन उन्हें शायद यह नहीं मालूम होगा कि नंबर प्लेट को बदलवाना, यातायात नियमों का उल्लंघन होता है. दरअसल, नंबर प्लेट और उस पर लिखे हुए रजिस्ट्रेशन नंबर का एक तय फॉर्मेट होता है, उसी फॉर्मेट के तहत यह दोनों चीजें बाइक पर होनी चाहिए. अगर इसमें कोई भी बदलाव पाया जाता है तो वाहन का चालान कट सकता है. 

ऐसे में चेकिंग कर रहे पुलिसकर्मी दूर से ही उन वाहनों को पहचान लेते हैं, जिनकी नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ की गई होती और जैसे ही वह उसे देखते हैं तो तुरंत रोक लेते हैं. इसके बाद ऐसे वाहन का चालान काटना करीब-करीब तय होता है क्योंकि नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने या उसे बदलवाने का कोई भी बहाना शायद ऐसा नहीं हो सकता, जो पुलिसकर्मियों को वाजिब लगे. इसीलिए, अगर आपने अपनी बाइक की नंबर प्लेट बदलवाई है तो सावधान हो जाएं और उसे सरकार द्वारा तय फॉर्मेट में फिर से लगवाएं, वरना जब भी पुलिसकर्मियों द्वारा पकड़े गए तो चालान भरना पड़ सकता है.

इसके अलावा, पुलिसकर्मी उन बाइक्स को भी तुरंत रोक लेते हैं, जिनके राइडर हेलमेट नहीं पहनते हैं. अगर पुलिसकर्मियों ने देखा कि राइडर ने हेलमेट नहीं पहन रखा है तो मानकर चलिए कि वह आपको रोक लेंगे और चालान काट देंगे. हेलमेट नहीं पहनने पर 1000 रुपये का चालान कट सकता है. वहीं, अगर एक बार पुलिसकर्मियों ने आपको हेलमेट न पहनने के कारण रोका और बाद में उन्हें लगा कि आपने अन्य नियमों का भी उल्लंघन किया है, तो हो सकता है कि वह उनके लिए भी आपका चालान काटें. इसीलिए, सभी यातायात नियमों का पालन करें और सुरक्षित चलें.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news