Car Windscreen पर सर्दियों में अब नहीं जमेगी भाप, Free का है ये तगड़ा जुगाड़
Advertisement
trendingNow11442664

Car Windscreen पर सर्दियों में अब नहीं जमेगी भाप, Free का है ये तगड़ा जुगाड़

Winter Car Driving Tips: सर्दियो में सबसे आम समस्या होती है, गाड़ी की विंडस्क्रीन पर जमने वाली भाप (Fog). विंडस्क्रीन पर फॉग की परत आने के चलते किसी के लिए भी कार चालाना मुश्किल हो जाता है. यहां हम आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनके जरिए इस भाप को जमने से रोका जा सकता है. 

Car Windscreen पर सर्दियों में अब नहीं जमेगी भाप, Free का है ये तगड़ा जुगाड़

Car windshield fog remover: सर्दी के मौसम में कार चलाते समय सिर्फ दोपहिया वाहन चालकों को ही नहीं, कार चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में सबसे आम समस्या होती है, गाड़ी की विंडस्क्रीन पर जमने वाली भाप (Fog). जब हम कार के शीशे बंद करके ड्राइव करते हैं, या हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो अंदर का तापमान गर्म हो जाता है. वहीं बाहर के ठंडे मौसम के चलते शीशों पर भाप जम जाती है. विंडस्क्रीन पर फॉग की परत आने के चलते किसी के लिए भी कार चालाना मुश्किल हो जाता है. यहां हम आपको कुछ टिप्स व ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनके जरिए इस भाप को जमने से रोका जा सकता है. 

1. डिफॉगर ऑन करें
गाड़ी की विंडस्क्रीन पर हवा पहुंचाने के लिए एक खास बटन दिया जाता है, जिसे डिफॉगर कहा जाता है. इसमें कुछ तीर के निशान के जरिए भाप को उड़ते दिखाया जाता है. डिफॉगर बटन को दबाने से सीधी हवा कार के विंडस्क्रीन पर पड़ने लगती है और कुछ ही सेकंडों में जमी हुई भाप दूर होना शुरू हो जाती है. 

2. खिड़कियां खालें
दूसरा तरीका खिड़कियां खोलने का है. अगर आप विंडो ग्लास थोड़ा सा नीचे कर लेंगे तो केबिन का टेंपरेचर तेजी से कम होना शुरू हो जाता है. इससे कार की विंडस्क्रीन पर जमी भाप हटने लगती है. हालांकि इस प्रोसेस में थोड़ा वक्त ज्यादा लगता है. 

3. विंडस्क्रीन को साफ करें
कार के अंदर एक सूती कपड़ा या माइक्रोफाइबर कपड़ा रखें. जब भाप जमने लगे तो आप इस कपड़े से भी विंडस्क्रीन को साफ कर सकते हैं. आप अंदर और बाहर दोनों तरफ से सफाई कर सकते हैं. अगर बाहर से शीशा साफ करना है, तो गाड़ी रोककर ही यह काम करे. 

4. एंटी फॉग प्रोडक्ट
आप चाहें तो एंटी फॉग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें कपड़े की सहायता से विंडस्क्रीन पर लगाना होता है. शेविंग फोम भी एक शानदार जुगाड़ है. इसे शीशे पर लगाएं और 2 मिनट बाद कपड़े से पोछ दें. ऐसा करने पर विंडस्क्रीन भाप से बची रहती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news