Car Sales: फेस्टिव सीजन पर खुली Maruti की किस्मत! एक महीने में बिक गई इतने लाख गाड़ियां
Advertisement

Car Sales: फेस्टिव सीजन पर खुली Maruti की किस्मत! एक महीने में बिक गई इतने लाख गाड़ियां

Car Sales in Oct 2022: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के लिए फेस्टिव सीजन शानदार रहा है. कंपनी ने अक्टूबर 2022 में अपनी कुल बिक्री में 19 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. 

Car Sales: फेस्टिव सीजन पर खुली Maruti की किस्मत! एक महीने में बिक गई इतने लाख गाड़ियां

Maruti Suzuki Sales: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के लिए फेस्टिव सीजन शानदार रहा है. कंपनी ने अक्टूबर 2022 में अपनी कुल बिक्री में 19 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. बीते महीने मारुति सुजुकी ने 167,520 यूनिट्स की बिक्री की है. जबकि अक्टूबर 2021 में कंपनी ने 138,335 यूनिट्स की बिक्री की थी. इनमें एक्सपोर्ट और कमर्शियल व्हीकल सेल्स भी शामिल है. मारुति ने घरेलू बाजार में कुल 140,337 यात्री वाहन बेचे, जो पिछले साल अक्टूबर में बेची गई 108,991 यूनिट्स से 28.76 प्रतिशत ज्यादा है. 

खूब बिकी छोटी गाड़ियां
कंपनी की ऑल्टो, एस-प्रेसो जैसे मिनी मॉडल, बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, स्विफ्ट और वैगनआर जैसे कॉम्पैक्ट मॉडल और सियाज मिड-साइज सेडान समेत इन यात्री कारों की 100,505 यूनिट्स बिकी हैं. वहीं विटारा ब्रेज़ा, अर्टिगा, एक्सएल 6, नई ग्रैंड विटारा और ईको वैन जैसे मॉडलों की बिक्री 39,832 यूनिट्स रही है. 

4 गुना हुआ मुनाफा
मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी तिमाही रिपोर्ट की घोषणा की. रिकॉर्ड बिक्री के बीच मारुति सुजुकी ने मुनाफे में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) शुद्ध लाभ बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी की इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ Maruti Grand Vitara और Maruti Brezza 2022 का है. कंपनी ने इस साल अपनी मारुति ब्रेजा को नए अवतार में लॉन्च किया था. इसके बाद मारुति ने अपनी पहली मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया. 

वापस मंगाई 9,925 यूनिट्स
मारुती सुजुकी ने हाल ही में 9925 कारों को बड़ी खराबी के कारण वापस बुलाया गया है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि मारुति के तीन मॉडल की कारों में गड़बड़ी को चिन्हित किया गया है. इनमें मारुति वैगन आर (Wagon R), मारुति सैलेरियो (Celerio) और मारुति इग्निस (ingnis) शामिल है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news