किस Gear में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्चा कम हो जाएगा
Advertisement

किस Gear में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्चा कम हो जाएगा

Tips for driving a car: बहुत से लोग यह समझना चाहते हैं कि उन्हें कार किस गियर में चलानी चाहिए, जिससे बेस्ट माइलेज मिल सके. यहां हम आपको इसी सवाल (Car Mileage Tips) का जवाब बताने जा रहे हैं. 

 

किस Gear में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्चा कम हो जाएगा

How to improve car mileage: लगातार बढ़ती हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वजह से कार की रनिंग कॉस्ट बढ़ती जा रही है. ऐसे में ग्राहक चाहते हैं कि उनकी कार बेहतरीन माइलेज देती रहे. कार का माइलेज उसके इंजन और सर्विसिंग पर तो निर्भर करता ही है. साथ ही काफी हद तक आपके ड्राइविंग स्टाइल पर भी कार का माइलेज निर्भर करता है. ऐसे में बहुत से लोग यह समझना चाहते हैं कि उन्हें कार किस गियर में चलानी चाहिए, जिससे बेस्ट माइलेज मिल सके. यहां हम आपको इसी सवाल (Car Mileage Tips) का जवाब बताने जा रहे हैं. 

कार के लिए कौन सा गियर बेस्ट?
अपनी कार से सबसे अच्छा माइलेज पाने के लिए आपको उसे टॉप गियर में चलाना चाहिए. इसकी स्पीड भी 70 से 80 किमी. प्रति घंटा की होनी चाहिए. हालांकि ट्रैफिक में इतनी स्पीड पाना मुश्किल हो सकता है. अगर आप कार को पहले या दूसरे गियर में चलाएंगे तो आपको पावर ज्यादा मिल सकती है, लेकिन माइलेज बेहद कम होता है. इसलिए आपको 4th या 5th गियर का इस्तेमाल करना चाहिए. कई कारों में 6th गियर भी होता है. ऐसा हाईवे पर संभव हो पाता है, इसी वजह से आपको हाईवे पर बढ़िया माइलेज मिलता है.

सिटी ड्राइविंग में कैसे पाएं बढ़िया माइलेज?
सिटी ड्राइविंग में बढ़िया माइलेज पाने के लिए कुछ टिप्स हैं. आप सिटी ड्राइविंग के दौरान अधिक स्पीड नहीं पा सकते हैं, इसलिए आपको निचले गियर में ही कार चलानी होती है. ऐसे में आपको सही माइलेज पाने के लिए RPM का ध्यान रखना चाहिए. कोशिश करें कि कार किसी भी गियर में हो, आपकी स्पीड इतनी होनी चाहिए कि RPM मीटर 1500 से 2000 के बीच होना चाहिए.  

कार माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स
- एक कार में माइलेज कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि इंजन का साइज, ट्रांसमिशन का प्रकार, और ड्राइविंग स्टाइल आदि. 
- एयर फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ करें और बदलें. एयर फ़िल्टर के गंदे होने से इंजन का प्रदर्शन कम हो जाता है, जिससे आपकी कार का माइलेज घटता है.
- टायर प्रेशर नियमित रूप से जांचें. सही टायर प्रेशर आपकी कार के माइलेज में बड़ा अंतर कर सकता है. 
- नियमित रूप से इंजन ऑयल बदलें. अगर ऑयल खराब हो जाता है, तो इंजन की खपत बढ़ जाती है.

Trending news