Car Driving Tips: किस गियर में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्च कम हो जाएगा
Advertisement
trendingNow11654572

Car Driving Tips: किस गियर में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्च कम हो जाएगा

Car Mileage Tips: आपकी गाड़ी कितना माइलेज देगी, यह सिर्फ उसके इंजन पर निर्भर नहीं करता बल्कि आपके ड्राइविंग स्टाइल से भी माइलेज ऊपर या नीचे होता है. बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि कार को आखिर किस गियर में चलाएं, जिससे उनको बेस्ट माइलेज मिले.

Car Driving Tips: किस गियर में कार चलाने पर मिलेगा बेस्ट Mileage, समझ लिया तो खर्च कम हो जाएगा

How to improve car mileage: देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते कार चलाना काफी महंगा हो गया है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनकी कार ज्यादा से ज्यादा माइलेज ऑफर करें. आपकी गाड़ी कितना माइलेज देगी, यह सिर्फ उसके इंजन पर निर्भर नहीं करता बल्कि आपके ड्राइविंग स्टाइल से भी माइलेज ऊपर या नीचे होता है. बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि कार को आखिर किस गियर में चलाएं, जिससे उनको बेस्ट माइलेज मिले. यहां हम आपको इसी सवाल (Car Mileage Tips) का जवाब बताने जा रहे हैं. 

कार के लिए कौन सा गियर बेस्ट?
किसी भी कार का पहला गियर आपको पावर ज्यादा ऑफर करता है, हालांकि इसमें सबसे कम माइलेज मिलता है. ऐसा माना जाता है कि टॉप गियर में कार चलाने पर आपको सबसे बेस्ट माइलेज मिलता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपकी कार सही स्पीड पर भी हो. आमतौर पर आपको 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर ही टॉप गियर का इस्तेमाल करना चाहिए.

सिटी ड्राइविंग में कैसे पाएं बढ़िया माइलेज?
जब कार टॉप गियर और ज्यादा स्पीड पर ही अच्छा माइलेज देती है, तो सिटी ड्राइविंग के दौरान यह कैसे संभव हो पाएगा. आमतौर पर ट्रैफिक के चलते आप शहर के अंदर कम स्पीड पर ही कार चला पाते हैं. ऐसे में अगर आप स्लो स्पीड पर ही टॉप गियर लगा देंगे तो इंजन पर लोड ज्यादा पड़ेगा और उस स्थिति में भी माइलेज घट सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप तीसरे या चौथे गियर में कार को रखने की कोशिश करें.

RPM का भी अहम रोल
कार के माइलेज में आरपीएम मीटर का भी अहम रोल होता है. इस मीटर के जरिए आप जान सकते हैं कि आप सही गियर में सही स्पीड पर कार चला रहे हैं या नहीं. जानकारों का कहना है कि आपकी कार भले ही किसी भी गियर में हो, लेकिन अगर इसके आरपीएम 1500 से 2000 के बीच है तो आप सही स्पीड पर कार चला रहे हैं.

कार माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स
- एक कार में माइलेज कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि इंजन का साइज, ट्रांसमिशन का प्रकार, और ड्राइविंग स्टाइल आदि. 
- एयर फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ करें और बदलें. एयर फ़िल्टर के गंदे होने से इंजन का प्रदर्शन कम हो जाता है, जिससे आपकी कार का माइलेज घटता है.
- टायर प्रेशर नियमित रूप से जांचें. सही टायर प्रेशर आपकी कार के माइलेज में बड़ा अंतर कर सकता है. 
- नियमित रूप से इंजन ऑयल बदलें. अगर ऑयल खराब हो जाता है, तो इंजन की खपत बढ़ जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news