Car Care Tips in Summer: तेज धूप में भूलकर भी गाड़ी में न रखें ये 4 चीजें, जिंदगीभर पड़ सकता है पछताना
Advertisement
trendingNow11203880

Car Care Tips in Summer: तेज धूप में भूलकर भी गाड़ी में न रखें ये 4 चीजें, जिंदगीभर पड़ सकता है पछताना

Car Care Tips in Summer: गर्मी का मौसम इन दिनों पीक पर चल रहा है. इन्हीं दिनों गाड़ियों में आग या दूसरी घटनाएं भी काफी होती हैं. ऐसे में आज उन 4 चीजों के बारे में बताते हैं, जो तेज धूप में खड़ी कार में कभी नहीं रखनी चाहिए. 

Car Care Tips in Summer: तेज धूप में भूलकर भी गाड़ी में न रखें ये 4 चीजें, जिंदगीभर पड़ सकता है पछताना

Car Care Tips in Summer: गर्मी के मौसम में कारों में आग लगने की घटनाएं बहुत होती हैं. इसके पीछे बड़ी वजह गलत वायरिंग को माना जाता है. इसके अलावा भी कई ऐसी लापरवाही होती हैं, जिससे बड़ी दुर्घटना होते देर नहीं लगती. आज हम आपको बताते हैं कि धूप में कार खड़ी करते वक्त किन चीजों को उनमें भूलकर भी न रखें. 

दरअसल हम जब भी कहीं जाते हैं तो अक्सर खुली धूप में शीशे बंद करके गाड़ी को खड़ी रखना पड़ता है. इसके चलते कार के अंदर गैस बन जाती है, जिससे उसमें आग लगने की आशंका काफी बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए आपको कार के शीशे एक इंच तक खुले रखने चाहिए. ऐसा करने से कार के अंदर बनने वाली गैस ऊपर उठकर खिड़की के जरिए बाहर निकल सकती है.

बंद गाड़ी में भूलकर भी लाइटर न रखें 

अगर आप धूप में गाड़ी खड़ी करके कहीं जा रहे हैं तो भूलकर भी उसमें लाइटर, डिओड्रेंट स्प्रे या उसके जैसी कोई ज्वलनशील चीज न रखें. कार के गर्म होने के बाद उसमें लाइटर से आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके बजाय आप लाइटर या डिओ को अपने साथ ही लेकर जाएं तो ठीक रहेगा. 

इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रखने से बचें

कई लोग मोबाइल, लैपटॉप या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को कार में छोड़कर जाना पसंद करते हैं. गाड़ी गर्म होने के साथ ही ये गैजेट भी गर्म होते जाते हैं और फिर कभी भी विस्फोट के साथ फट सकते हैं. इसलिए संभव हो तो इन्हें अपने साथ लेकर जाएं या किसी व्यक्ति को इनकी रखवाली के लिए बिठाकर जाएं, जो थोड़ी खिड़की खोलकर कार के अंदर बैठा रहे.

बच्चों को गाड़ी में कभी न छोड़ें

धूप में कार खड़ी करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें कभी भी बच्चों को लॉक करके न जाएं. ऐसा करने से गाड़ी में गैस बन सकती है, जिसकी चपेट में आकर बच्चा बेहोश हो सकता है या उसकी जान जा सकती है. हो सके तो बच्चों को अपने साथ लेकर जाएं या फिर किसी बड़े व्यक्ति को उनकी देखभाल के लिए साथ में बिठाकर चले जाएं. 

ये भी पढ़ें- Car sell Tips: गाड़ी बेचते-खरीदते समय भूलकर भी ना करें ये बड़ी गलती, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

प्लास्टिक की बोतल को अवॉइड करें

गर्मियों में पानी की बोतल लेकर साथ में चलना सामान्य बात है. हालांकि इस बात का खास ध्यान रखें कि तेज धूप में उस पानी को कार के अंदर न रखें. ऐसा करने से प्लासिट्क की बोतल में पानी का बोतल में बिसफेनोल ए और phthalates ऐसिड पानी में घुल जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक माने जाते हैं. 

LIVE TV

Trending news