Challan भरने में चली जाएगी पूरे महीने की सैलरी! कार-बाइक मालिक कभी ना करें ये गलतियां
Advertisement

Challan भरने में चली जाएगी पूरे महीने की सैलरी! कार-बाइक मालिक कभी ना करें ये गलतियां

Traffic Rules: सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए यातायात नियम और उनका पालन जरूरी है. भारत में यातायात को लेकर कई नियम बनाए गए हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होती है.

Traffic Rules

Traffic Rules In India: सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए यातायात नियम और उनका पालन जरूरी है. भारत में यातायात को लेकर कई नियम बनाए गए हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होती है. कार्रवाई में चालान काटने के साथ-साथ जेल का भी प्रावधान है. इसीलिए, हम आपको कुछ नियमों की जानकारी देने वाले हैं, जिनका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लग सकता है, इसके साथ ही आपको जेल भी हो सकती है.

नशे में ड्राइविंग

पहली बार नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े गए तो 10,000 रुपये का चालान और/या 6 महीने की जेल हो सकती है. इसके अलावा, अगर दोबारा नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े गए तो 15,000 रुपये का चालान और/या 2 साल की जेल हो सकती है. इसीलिए, नशे में ड्राइविंग ना करें. इससे जान का भी खतरा रहता है.

लाइसेंस और बीमा

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना भारी पढ़ सकता है क्योंकि ऐसा करने वालों का 5,000 रुपये का चालान कटता है. वहीं, बिना बीमा कराए वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का चालान और/या 3 महीने की जेल, कम्यूनिटी सर्विस का प्रावधान है. दोबारा ऐसा करने पर 4,000 रुपये का चालान कट सकता है.

सिग्नल जंपिंग और हेलमेट

सिग्नल जंपिंग के लिए 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का चालान कट सकता है. इसके साथ ही, लाइसेंस जब्त भी हो सकती है. इतना ही नहीं, इसके लिए 6 महीने से 1 साल तक की जेल भी हो सकती है. वहीं, बिना हेलमेट के बाइक या स्कूटर चलाने पर 1,000 रुपये के चालान का प्रावधान है.

जुवेनाइल ड्राइविंग

नाबालिग के ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर अभिभावक/वाहन मालिक को दोषी माना जाता है और इसके लिए 25,000 का जुर्माना लग सकता है. इसके साथ ही, 3 साल की जेल का भी प्रावधान है.

Trending news