Auto Tips: फटकर टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा कार-बाइक का इंजन! भूलकर भी ना करें ऐसी गलती
Advertisement
trendingNow11878384

Auto Tips: फटकर टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा कार-बाइक का इंजन! भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

Car-Bike Engine Tips: कार हो या बाइक, इंजन के लिए इंजन ऑयल बहुत जरूरी है. अगर इंजन ऑयल खत्म हुआ और आपने उसके बाद भी इंजन चलाया तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

Bike Engine

Car-Bike Tips: कार हो या बाइक, अगर इंजन ऑयल खत्म हो जाए तो उसके इंजन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. इंजन ऑयल, इंजन के सभी भागों को चिकनाई देने और ठंडा करने का काम करता है. जब इंजन ऑयल खत्म हो जाता है, तो इंजन के चलने वाले हिस्से एक-दूसरे को घिसने लगते हैं, जिससे गर्मी और घर्षण बढ़ जाता है. इससे इंजन के हिस्सों को नुकसान पहुंचता है, जिसमें पिस्टन, पिस्टन रिंग, सिलंडर, और यहां तक ​​कि इंजन ब्लॉक भी शामिल हैं. इसीलिए, बिना इंजन ऑयल के कार या बाइक चलाने की गलती ना करें. चलिए, इंजन ऑयल खत्म होने पर भी कार या बाइक को चलाने से होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में बताते हैं.

इंजन ओवरहीटिंग

जब इंजन के चलने वाले पार्ट्स एक-दूसरे से लगकर (बिना इंजन ऑयल के) चलते हैं और ज्यादा घिसाव होता है, जिससे गर्मी पैदा होती है. अगर इंजन को पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल नहीं मिलता है, तो पार्ट्स के घिसाव से गर्मी होगी और इंजन ओवरहीट करेगा.

परफॉर्मेंस

बिना इंजन ऑयल के चलने से इंजन की परफॉर्मेंस घट जाएगी, खराब माइलेज मिलेगा और यहां तक ​​कि इंजन के बंद होने की भी संभावना है.

टूट-फूट

पार्ट्स के एक-दूसरे से घिसने के कारण टूट-फूट हो सकती है. इससे इंजन सीज भी हो सकता है, जिसके बाद उसे सही कराना मुश्किल होगा. अगर वह सही हो पाया तो खर्चा ज्यादा आएगा. 

सुझाव

इंजन ऑयल खत्म होने पर कार या बाइक को चलाने से बचना चाहिए. हालांकि, ऐसी स्थिति सामने ही ना आए, इसके लिए बाइक या कार के इंजन ऑयल की मात्रा और क्वालिटी की नियमित रूप से जांच कराते रहनी चाहिए. अगर आप यह देखते हैं कि आपकी कार या बाइक के इंजन ऑयल का लेवल कम है, तो आपको तुरंत इंजन ऑयल बदलने या भराने की जरूरत है.

Trending news