Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती
Advertisement

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car Care Tips: कारों में एसी के इस्तेमाल बारे में लोगों के मन में दो सवाल आते हैं. पहला कि क्या कार का एसी चलाने से माइलेज कम होता है. दूसरा कि कार में एसी चलाने की जगह विंडोज को खोलना ठीक रहता है? 

 

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car Air Conditioning: गर्मी का मौसम अपनी फुल स्पीड पर है. चाहे घर हो या कार, इस मौसम में एयर कंडीशनर (एसी) एक जरूरी उपकरण बन गया है. कारों में एसी के इस्तेमाल बारे में लोगों के मन में आमतौर पर दो सवाल उठते हैं. पहला सवाल यह है कि क्या कार का एसी चलाने से माइलेज कम होता है. दूसरा सवाल होता है कि क्या कार में एसी चलाने की जगह विंडोज को खोलकर गाड़ी चलाना ठीक रहता है? हम इन दोनों सवालों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे.

1. एयर कंडीशनिंग (एसी) से जुड़े सवालों का जवाब जानना महत्वपूर्ण है. पहले सवाल है, क्या एसी गाड़ी के माइलेज पर प्रभाव डालता है? इसका उत्तर हाँ है. एसी सिस्टम चालू होने पर यह इंजन से पावर लेता है, जिससे कंप्रेसर ऑन होता है. इस तरह इंजन कार चलाने के साथ AC भी चलाता है. यानी कार के माइलेज पर असर पड़ता है. 

गाड़ी के एयर कंडीशनिंग (AC) सिस्टम के माध्यम से फ्यूल की खपत कई कारकों पर निर्भर करती है. इसमें बाहरी तापमान, आर्द्रता का स्तर और AC की तापमान सेटिंग शामिल होते हैं. आमतौर पर, फ्यूल की खपत को कम करने के लिए सामान्य सेटिंग पर AC का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

2. आपके पूछे गए सवाल का उत्तर है, नहीं, फ्यूल बचाने के लिए खिड़कियां खोलकर कार चलाना सही नहीं होता है. अगर आप हाईवे पर तेज गति से चल रही कार में ऐसा करना सोच रहे हैं, तो यह गलती होगी. खिड़कियां खोलने से हवा कार को पीछे धकेलेगी, जिससे इंजन को अधिक बोझ पड़ेगा और फ्यूल की खपत बढ़ेगी. तेज गति वाली कार में खिड़कियां बंद रखें और यदि संभव हो, तो AC का उपयोग करें.

Car AC इस्तेमाल करने के टिप्स
पार्किंग: धूप में कार पार्क करने से बचना चाहिए. इससे कार अंदर और बाहर से गर्म हो जाती है. 

प्री-कूलिंग: सफर शुरू करने से पहले एसी को पहले से ही चालू करें और कार को प्री-कूल करें.

तापमान सेटिंग: उचित तापमान सेटिंग चुनें ताकि आपको सुखद माहौल मिले और अधिक फ्यूल की खपत से बचें.

Trending news