Car AC 1, 2, 3 या 4... कितने पर रखें? क्या इससे माइलेज पर असर पड़ेगा? ये है सच्ची जानकारी
Advertisement

Car AC 1, 2, 3 या 4... कितने पर रखें? क्या इससे माइलेज पर असर पड़ेगा? ये है सच्ची जानकारी

Car AC Facts: आप एसी फैन (ब्लोअर) की स्पीड को 1, 2, 3 और 4 कितने पर भी रखें, इससे माइलेज पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. यह ना के बराबर ही पावर खर्च करता है.

Car AC 1, 2, 3 या 4... कितने पर रखें? क्या इससे माइलेज पर असर पड़ेगा? ये है सच्ची जानकारी

Car AC Blower Speed: यह तो सभी जानते होंगे कि कार में एसी चलाने से माइलेज पर फर्क पड़ता है क्योंकि एसी का कंप्रेसर बेल्ट के जरिए इंजन से जुड़ा होता है. इसीलिए, जैसे ही आप एसी ऑन करते हैं, वैसे ही इंजन कार के कंप्रेसर को चलाना शुरू कर देता है. इससे इंजन पर दबाव बढ़ता है, जिससे ज्यादा फ्यूल कंजम्पशन होगा. लेकिन, बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि एसी फैन की स्पीड ज्यादा या कम होने से माइलेज पर क्या असर पड़ता है या फिर पड़ता भी है या नहीं. इसे लेकर काफी लोग कंफ्यज रहते हैं लेकिन अब आपको कंफ्यूज रहने की जरूरत नहीं है. चलिए, इसके बारे बताते हैं.

एसी फैन (ब्लोअर) की स्पीड को कितने पर रखें?

आप एसी फैन (ब्लोअर) की स्पीड को 1, 2, 3 और 4 कितने पर भी रखें, इससे माइलेज पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. यह ना के बराबर ही पावर खर्च करता है. इसे चलाने के लिए बैटरी का इस्तेमाल होता है. अगर कार में ज्यादा लोग हों और गर्मी ज्यादा हो तो इसे 4 पर भी कर सकते हैं वरना आम तौर पर 2 पर भी यह काफी ठीक हवा दे देता है,

एसी टेंपरेचर से पड़ता है माइलेज पर असर

माइलेज पर फर्क एसी कंप्रेसर के ऑन होने से पड़ता है और इस बात से पड़ता है कि आपने एसी का टेंपरेचर क्या सेट किया हुआ है. अगर एसी टेंपरेचर अपने सबसे निचले स्तर पर होगा तो एसी कंप्रेसर को ज्यादा कूलिंग के लिए ज्यादा पावर की जरूरत होगी, इसके लिए इंजन को ज्यादा पावर सप्लाई करनी पड़ेगी, जिससे ज्याद फ्यूल खर्च होगा.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news