7.8 लाख की SUV के आगे सारी कारों ने मानी हार, ना Brezza टिक पाई ना Creta
Advertisement

7.8 लाख की SUV के आगे सारी कारों ने मानी हार, ना Brezza टिक पाई ना Creta

Best Selling SUV: साल 2023 के पहले 6 महीने के बिक्री आंकड़ों को देखें, तो एक किफायती एसयूवी ने बाकी सभी को पछाड़कर बेस्ट सेलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया. 

7.8 लाख की SUV के आगे सारी कारों ने मानी हार, ना Brezza टिक पाई ना Creta

Car Sales in 2023 H1: भारतीय कार बाजार में एसयूवी कारें धीरे-धीरे हैचबैक कारों को बिक्री के मामले में पछाड़ती जा रही है. बीते कुछ समय से हुंडई क्रेटा की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है और यह जून महीने में भी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही थी. इसके अलावा मारुति ब्रेजा की बिक्री भी अच्छी-खासी हो रही है. लेकिन साल 2023 के पहले 6 महीने के बिक्री आंकड़ों को देखें, तो एक किफायती एसयूवी ने बाकी सभी को पछाड़कर बेस्ट सेलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया. 

टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) साल 2023 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. इन 6 महीनों में इस एसयूवी की 87,501 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि एक साल पहले यानी 2022 की पहली छमाही में नेक्सॉन की 82,770 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह नेक्सॉन की बिक्री में 5.72 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. नेक्सॉन के बाद दूसरे पायदान पर Hyundai Creta और तीसरे पर Maruti Brezza रही है. इन दोनों कारों की क्रमश: 82,566 यूनिट्स और 82,185 यूनिट्स बिकी हैं. 

Tata Nexon की खासियत
Tata Nexon एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसके बेस मॉडल की कीमत 7.80 लाख रुपये है. जबकि इसके टॉप मॉडल का दाम 14.30 लाख रुपये है. यह देश की Safest कारों में से एक है. सेफ्टी के लिए स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर डुअल एयरबैग्स मिलते हैं. इसमें इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, रोल-ओवर मिटिगेशन, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्री-फिल और ब्रेक डिस्क वाइपिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इसमें EBD के साथ ABS, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा, एयर प्यूरीफायर, ऑटो डिमिंग IRVM मिलते हैं. 

इंजन और ट्रांसमिशन: 
टाटा नेक्सॉन दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है: एक 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल यूनिट (120PS और 170Nm) और एक 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर, डीजल इंजन (115PS और 260Nm).  इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प हैं. 

Trending news