Baleno-i20 क्यों खरीदें! 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, Alto से भी ज्यादा इसकी डिमांड
Advertisement

Baleno-i20 क्यों खरीदें! 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, Alto से भी ज्यादा इसकी डिमांड

Best Car Under 6 Lakh Rupees: भारत में 6-8 लाख के बजट में आपके पास कई सारे विकल्प हैं. हम आपको एक और कार के बारे में बता रहे हैं जो इन तीनों कारों से बेहतर विकल्प हो सकता है.

Baleno-i20 क्यों खरीदें! 6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, Alto से भी ज्यादा इसकी डिमांड

Maruti Suzuki Swift: नई कार खरीदने से पहले हम बजट और फीचर्स को ध्यान में रखकर फैसला लेते हैं. साथ ही कारों की तुलना करते हैं. भारत में 6-8 लाख के बजट में आपके पास कई सारे विकल्प हैं. कुछ लोगों को मारुति बलेनो पसंद होती है, जबकि कुछ Hyundai i20 या Tata Altroz को खरीदना चाहते हैं. इसके अलावा, हम आपको एक और कार के बारे में बता रहे हैं जो इन तीनों कारों से बेहतर विकल्प हो सकता है. इस कार की कीमत इसी बजट रेंज में है और फीचर्स के मामले में भी यह आपको निराश नहीं करती है. 

हम मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) की बात कर रहे हैं, जो भारत में बहुत प्रसिद्ध है. स्विफ्ट ने बहुत सालों से भारतीय ग्राहकों के दिलों पर छापा छोड़ा है. यह कार 2005 में भारत में लॉन्च हुई थी और आज भी 10 से 15 साल पुरानी स्विफ्ट आसानी से खरीदी जा सकती है. बलेनो और i20 की तुलना में, स्विफ्ट का मेंटेनेंस भी काफी कम होता है. इसलिए, स्विफ्ट आपके लिए कीमत और मेंटेनेंस दोनों में काफी किफायती साबित हो सकती है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट अप्रैल महीने में देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. इसकी 18,753 यूनिट्स की बिक्री हुई है. इस कार की बिक्री में सालाना आधार पर 111 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 

कीमत और वेरिएंट
मारुति स्विफ्ट के दाम 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक चला जाता है. यह LXi, VXi, ZXi और ZXi+ जैसे चार वेरिएंट्स में आती है. VXi और ZXi वेरिएंट्स में CNG ऑप्शन भी उपलब्ध है. यह हैचबैक कार Hyundai Grand i10 Nios और Renault Triber के साथ टक्कर करती है, लेकिन इसकी क्लास के ऊपरी सेगमेंट की कारों से भी मुकाबला करती है.

इंजन और फीचर्स
इस गाड़ी में 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन (90 PS और 113 Nm) दिया गया है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स उपलब्ध हैं. पेट्रोल इंजन के साथ माइलेज 22.5 किलोमीटर/लीटर तक है जबकि CNG के साथ माइलेज 30.90km/kg तक होता है. फीचर्स लिस्ट में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी और LED डीआरएल के साथ LED हेडलाइट शामिल हैं

Trending news