Maruti Ertiga छोड़ अब ये सस्ती 7-सीटर कार खरीद रहे लोग! लेकिन, इस 'कमी' पर नहीं किसी का ध्यान
Advertisement
trendingNow11607324

Maruti Ertiga छोड़ अब ये सस्ती 7-सीटर कार खरीद रहे लोग! लेकिन, इस 'कमी' पर नहीं किसी का ध्यान

Kia Carens Vs Maruti Ertiga: भारत में मौजूदा समय में Maruti Suzuki Ertiga सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है. लेकिन, किआ कैरेंस (Kia Carens) इसे टक्कर दे रही है. फरवरी 2023 में इसकी 6,248 यूनिट की बिक्री हुई है.

Maruti Ertiga छोड़ अब ये सस्ती 7-सीटर कार खरीद रहे लोग! लेकिन, इस 'कमी' पर नहीं किसी का ध्यान

Kia Carens Vs Maruti Ertiga Sales: भारत में मौजूदा समय में Maruti Suzuki Ertiga सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है. लेकिन, किआ कैरेंस (Kia Carens) इसे टक्कर दे रही है. फरवरी 2023 में इसकी 6,248 यूनिट की बिक्री हुई है. इसके साथ ही, बिक्री के मामले में यह Maruti Suzuki Ertiga के काफी करीब रही, दोनों की बिक्री के बीच का अंतर केवल 224 यूनिट का रहा. फरवरी 2023 में अर्टिगा की कुल 6,472 यूनिट की बिक्री हुई है. यह सिर्फ फरवरी की ही बात नहीं है, किआ कैरेंस जब से लॉन्च हुई है, इसकी अच्छी बिक्री हो रही है और यह आमतौर पर अर्टिगा के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बनी रही है. हालांकि, यह अर्टिगा से महंगी है. Maruti Ertiga की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि Kia Carens की कीमत 10.20 लाख रुपये से शुरू होती है.

Kia Carens से उन लोगों को नया ऑप्शन मिल गया है, जो इस सेगमेंट में अर्टिगा के आसपास वाली प्राइस रेंज में इसका विकल्प तलाश रहे थे. कैरेंस तीन इंजन ऑप्शन- 1.5L NA पेट्रोल (115bhp पावर), 1.4L टर्बो पेट्रोल (140bhp पावर) और 1.5L डीजल (115bhp पावर) के साथ आता है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है जबकि 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी ऑप्शन है. कैरेंस (पेट्रोल) 16.5kmpl का माइलेज कैरेंस (डीजल) 21.5kmpl तक का माइलेज ऑफर करती है. वर्तमान में किआ कैरेंस का वेटिंग पीरियड 12 सप्ताह तक का है.

सीएनजी का ऑप्शन नहीं
किआ कैंरेंस में तीन इंजन ऑप्शन तो आते हैं लेकिन किसी भी सीएनजी किट ऑफर नहीं की जा रही है जबकि अर्टिगा में सीएनजी किट का ऑप्शन मिलता है, जिसके साथ यह 26 किलोमीटर तक का माइलेज ऑफर करती है. अर्टिगा में 1.5 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन आता है, इसी के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी दिया जाता है. तो भले ही लोग अर्टिगा के मुकाबले कैरेंस को ऑप्शन मानकर खरीद रहे हों लेकिन माइलेज के मामले में आज भी अर्टिगा ही आगे है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news