Car Emergency Kit: शहर हो या हाईवे, कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी चीजें, मुसीबत में आएंगी काम
Advertisement
trendingNow11435220

Car Emergency Kit: शहर हो या हाईवे, कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी चीजें, मुसीबत में आएंगी काम

Must Have Items for Your Car: चाहे आप लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हों, या फिर शहर में ही कार चला रहे हों. आपकी गाड़ी में कुछ जरूरी चीजें हमेशा होनी चाहिए. इन्हें आप इमरजेंसी किट भी कह सकते हैं. 

Car Emergency Kit: शहर हो या हाईवे, कार में हमेशा रखें ये 5 जरूरी चीजें, मुसीबत में आएंगी काम

Car Emergency Accessories: कार में घूमना हम सभी को पसंद होता है. बहुत से लोग वीकेंड पर अपनी कार से लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाते हैं. हालांकि मुसीबत बताकर नहीं आती. इसलिए चाहे आप लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हों, या फिर शहर में ही कार चला रहे हों. आपकी गाड़ी में कुछ जरूरी चीजें हमेशा होनी चाहिए. इन्हें आप इमरजेंसी किट भी कह सकते हैं. यहां हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप हमेशा अपनी कार में रखें, और मसीबत में इनका इस्तेमाल करें. 

1. डॉक्यूमेंट 
आपकी गाड़ी में जरूरी डॉक्यूमेंट हमेशा कैरी करें. इसमें आपको ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर, आरसी, इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आप गाड़ी का यूजर मैनुअल भी साथ रखें. कई बार गाड़ी में आयी छोटी-मोटी समस्या को यूजर मैनुअल में पढ़कर ठीक किया जा सकता है. 

2. Fire extinguisher (अग्निशामक यंत्र)
कारों में आग लगने की घटनाएं भी सामने आती रहती है. खासकर अगर आपकी कार सीएनजी पर चलती है, तो आपकी गाड़ी में अग्निशामक यंत्र को हमेशा रखें. सफ़र के दौरान यदि कार में आग लग जाए तो यह आग बुझाने में बेहद मददगार साबित होता है. 

3. फर्स्ट एड बॉक्स
कार चलाते समय छोटी-मोटी दुर्घटना भी हो जाती है. ऐसे में अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स रखें. इस बॉक्स में बैंडेज से लेकर मल्लहम और पट्टी जैसी चीजें होती हैं. हालांकि बेहतर होगा कि आप साथ में कुछ जरूरी मेडिसिन भी रख लें. 

4. टायर इन्फ्लेटर
अपनी गाड़ी में टायर इन्फ्लेटर भी हमेशा रखें. इसका इस्तेमाल गाड़ी के टायर में हवा भरने के लिए होता है. कई बार पंक्चर होने पर, या तेजी से हवा कम होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से मकैनिक तक जा सकते हैं. इन दिनों मार्केट में 4-5000 रुपये तक के कई टायर इन्फ्लेटर मौजूद हैं. यह साइज में भी काफी छोटे होते हैं. 

5. बेसिक टूलकिट
कार में एक बेसिक टूलकिट को भी रखना जरूरी है. इसमें हैमर, स्क्रू डाइवर्स का सैट, स्पैनर आदि होते हैं. यह आपको कहीं भी काम आ सकता है. टायर बदलने के लिए जैक की जरूरत होती है. इसे भी साथ रखना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news